चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली-NCR में रेड अलर्ट, यूपी-बिहार में बरसेंगे बादल, जानें कहां-कहां बारिश होने के आसार?

Aaj Ka Mausam : देश में भीषण गर्मी से पड़ रही है। लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हैं। आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है। हालांकि, यूपी समेत कुछ राज्यों में गर्मी से राहत मिलने वाली है, जहां बारिश होने के आसार हैं। आइए जानते हैं कि देश का मौसम कैसा रहेगा?
06:45 AM May 21, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में पड़ी रही भीषण गर्मी।
Advertisement

Weather Forecast : देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है। अभी कुछ दिन और धूप से झुलसने के लिए तैयार रहें। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जमकर बादल बरसेंगे। आइए जानते हैं कि कहां-कहां बारिश होने के आसार हैं?

Advertisement

दिल्ली एनसीआर में कैसा रहेगाा मौसम

राजधानी और आसपास के जिलों में फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था, लेकिन सोमवार को पारा में गिरावट आई है और तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस रहा था। 21 मई से लेकर 26 मई तक अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : IMD का रेड अलर्ट, गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, दिल्ली में 48 के करीब पहुंचा तापमान

Advertisement

यूपी में बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 22 से 26 मई तक मौसम का मिजाज बदल सकता है। आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी यूपी में आज लू चलने के आसार हैं, जबकि पूर्वी यूपी के कई जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कई जिलों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं। आईएमडी ने नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ समेत 36 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

राजस्थान और हरियाणा में भी बरसेंगे बादल

हरियाणा के रेवाडी, पलवल, नूंह, होडल, राजस्थान के तिजारा इलाकों में अगले कुछ दिनों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। साथ ही 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

बिहार के 19 जिलों में बारिश के आसार

बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में आंधी के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। इन 19 जिलों में 26 मई तक तूफान और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में भी होगी बारिश

आईएमडी ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। केरल एवं माहे में 21 से 23 मई के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, कर्नाटक में बादल बरस सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मौसम को लेकर IMD का रेड अलर्ट, दिल्ली-NCR में तापमान जाएगा 47 पार, यूपी-राजस्थान में बरस रही आग

यहां पड़ेगी भीषण गर्मी

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आज हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, गुजरात में भीषण गर्मी पड़ेगी। इन राज्यों में 24 मई तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamdelhi weather forecastIMD AlertUP Weather Alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement