खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हाय ये गर्मी मार डालेगी! दिल्ली समेत 5 राज्यों में 48-50 डिग्री के बीच तापमान, जानें कब मिलेगी लू से राहत?

Aaj Ka Mausam : उत्तर भारत भीषण गर्मी से तप रहा है। सूरज की तपिश से लोगों का हाल बेहाल है। कई राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई और अधिकतम तापमान 48 से 50 डिग्री के बीच पहुंच गया। आइए जानते हैं कि देश का कैसा रहेगा मौसम?
06:41 AM May 28, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में पड़ रही भीषण गर्मी।
Advertisement

Weather Forecast : दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। अधिकतम तापमान में दिन प्रतिदिन उछाल देखने को मिल रहा है। अगले कुछ दिनों तक लू से राहत मिलने वाली नहीं है। सूर्यदेव सुबह से ही अपना रौद्र रूप दिखाने लगते हैं, जिससे लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है। पांच राज्यों में अधिकतम तापमान 48 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है। आइए जानते हैं कि लू से कब मिलेगी राहत?

Advertisement

दिल्ली समेत इन राज्यों में सबसे अधिक रही गर्मी

देश का सबसे गर्म शहर राजस्थान का फलौदी रहा, जहां अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 6.3 डिग्री अधिक है। दूसरे नंबर पर दिल्ली का मुंगेशपुर है, जहां अधिकतम पारा 48.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से 8 डिग्री ज्यादा है। मध्य प्रदेश के निवाड़ी में 48.7 डिग्री, पंजाब के बठिंडा में 48.4 डिग्री और उत्तर प्रदेश के झांसी में 48.1 डिग्री पारा रहा। वहीं, महाराष्ट्र के नागपुर में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री, गुजरात के कांडला में 45.3 डिग्री और हिमाचल प्रदेश के ऊना में 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

यह भी पढ़ें : लाशों से भरा जयपुर का मुर्दाघर… क्या भीषण गर्मी से तो नहीं हो रहीं मौतें?

Advertisement

जानें कब तक चलेगी लू

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की चलेगी। इन राज्यों में आईएमडी ने लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है, जहां 31 मई तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

मध्य प्रदेश में गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है, जहां तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। निवाड़ी में 48.7 डिग्री, दतिया में 47.4 डिग्री और खजुराहो 47.2 डिग्री पारा दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में टूटेगा गर्मी का रिकॉर्ड! 49 डिग्री पहुंचा तापमान, बीता दिन रहा सीजन का सबसे हॉट डे

केरल में एक जून को दस्तक देगा मानसून

उत्तर भारत में फिलहाल लू से राहत मिलने के आसार नहीं हैं, लेकिन केरल में एक जून के आसपास मानसून दस्तक देगा। देश के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जहां बारिश होने के आसार हैं। पूर्वोत्तर भारत में मानसून पहुंचने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ में अगले 3-4 दिनों तक पड़ेगी भीषण गर्मी

छत्तीसगढ़ में अगले 3-4 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। रायपुर का तापमान 9 दिनों से 40 डिग्री सेल्सियस के पार है। बेमेतरा में सबसे ज्यादा पारा 43.9 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि रायपुर में 43.6 डिग्री तापमान रहा। बिलासपुर में 43 डिग्री, बस्तर में 37.3 डिग्री, दुर्ग में 42.8 डिग्री, राजनांदगांव में 43.5 डिग्री, रायगढ़ में 43 डिग्री, सरगुजा में 39.6 डिग्री तापमान रहा।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamdelhi weather forecastimd red alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement