चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली-NCR में सूरज की तपिश तो यूपी में मंडराएंगे बादल, IMD का आया पूर्वानुमान, देश का कैसा रहेगा मौसम?

Aaj Ka Mausam : देश में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है। सूरज और बादलों के बीच आंखमिचौली का खेल चल रहा है। कई राज्यों में पारा में बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि उत्तर प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं। आपके शहर में मौसम कैसा रहेगा? यहां जानें आईएमडी का पूर्वानुमान अलर्ट।
07:02 AM May 05, 2024 IST | Deepak Pandey
देश का कैसा रहेगा मौसम।
Advertisement

Delhi NCR-UP Weather Update Today : देश के कई राज्यों में अभी सूरज की तपिश से राहत मिलने वाली नहीं है। भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल रहेगा। दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर पारा 40 के पार पहुंच गया, जबकि उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है। यूपी के कई हिस्सों में बादल बरस सकते हैं। इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का पूर्वानुमान आ गया है। आइए जानते हैं कि देश में कैसा रहेगा मौसम?

Advertisement

दिल्ली एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

देश की राजधानी और उसके आसपास के जिलों में दो-तीन की राहत के बाद एक बार फिर भीषण गर्मी पड़ रही है। इस सीजन में तापमान दूसरी बार 40 डिग्री सेल्सियस क्रॉस कर गया, जिसमें और बढ़ोतरी होने की संभावना है। अनुमान लगाया जा रहा है कि पारा 41 से 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। ऐसे में गर्मी और बढ़ने की उम्मीद है। 8 मई को तेज हवाएं और 9 मई को बारिश होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : Aaj Ka Mausam : देश में हीटवेव… 47.2 डिग्री पहुंचा पारा, जानें कब बरसेंगे बादल?

Advertisement

यूपी का वेदर अपडेट

लंबे समय के बाद यूपी के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। कई जिलों में 6 मई को बारिश हो सकती है और यह सिलसिला अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक मौसम शुष्क रहने के साथ ही तेज हवाएं चलेंगी। आसमान में काले बादल छाए रहेंगे और 6 से 10 मई तक बारिश का अलर्ट है।

इन राज्यों में बढ़ेगा तापमान

गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में अभी लू की स्थिति बनी रहेगी, जहां अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर है। तेलंगाना के विदर्भ के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस के बीच है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पारा 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। देश के नांदयाल (रायलसीमा) में सबसे अधिक तापमान 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम, बारिश, तूफान ने घटाया पारा, IMD का अलर्ट

यहां पड़ेगी भीषण गर्मी

पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, आंतरिक कर्नाटक और सौराष्ट्र व कच्छ में 6 से 8 मई तक हीटवेव की स्थिति रहेगी। गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में आज भीषण गर्मी पड़ेगी।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamChhattisgarh IMD alert Newsdelhi weather forecastDelhi weather update
Advertisement
Advertisement