होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली में तापमान 47 पार, यूपी-राजस्थान में भीषण गर्मी, जानें कब मिलेगी लू से राहत?

Aaj Ka Mausam : दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। चिलचिलाती गर्मी और तपती धूप की वजह से लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं। तापमान में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। दिल्ली में शुक्रवार को सबसे ज्यादा पारा दर्ज किया गया।
06:48 AM May 18, 2024 IST | Deepak Pandey
दिल्ली और यूपी में भीषण गर्मी का सितम जारी।
Advertisement

Weather Forecast : देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का सितम जारी है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तेज धूप से लोगों का हाल बेहाल है। उत्तर पश्चिम भारत और बिहार में हीटवेव की संभावना है, जबकि दक्षिण भारत में भारी बारिश का आगमन हो गया है। दिल्ली में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। आइए जानते हैं कि लू से कब राहत मिलेगी?

Advertisement

उत्तर प्रदेश का मौसम

पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज शुष्क मौसम रहने की संभावना है। कई जिलों में लू चलने के आसार हैं। ताजनगरी आगरा में शुक्रवार को तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मथुरा और वृंदावन में भी भीषण गर्मी पड़ रही है, जहां पारा 46.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं, बागपत में 46 डिग्री, झांसी में 45.6 डिग्री, गोरखपुर में 42.4 डिग्री और बहराइच में 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में लू का अलर्ट, श्रीगंगानगर में 46.3 डिग्री पहुंचा पारा, जानें कैसा रहेगा देश का मौसम

Advertisement

दिल्ली का मौसम

दिल्ली-एनसीआर में दिन के समय आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। दिल्ली में अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया। आने वाले दिनों में मौसम और गर्म रहने वाला है। आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में लू का अलर्ट जारी किया है। नजफगढ़ में शुक्रवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि 9 स्टेशनों पर पारा 45 डिग्री के पार रहा। आयानगर में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से 4.1 डिग्री ज्यादा है। फिलहाल राजधानी में गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री, 19 मई को 45 डिग्री, 20 मई को 44 डिग्री, 21 मई को 44 डिग्री, 22-23 मई को 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

पारा में उछाल

राजस्थान के बाड़मेर में शुक्रवार को अधिकतम पारा 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 4.1 डिग्री अधिक है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पारा 44.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से 2.4 डिग्री अधिक है। पंजाब के पटियाला में तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 4.9 अधिक है।

इन राज्यों में चलेगी लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी-पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी यूपी और गुजरात के कई हिस्सों में लू चल रही है। इन राज्यों में आज भी गंभीर हीटवेव के आसार हैं। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार में गर्मी का सितम जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी, 45 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान, जानें इस सप्ताह कैसा रहेगा मौसम?

इन राज्यों में बारिश होने के आसार

केरल और माहे में 19 से 21 मई तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आंतरिक दक्षिणी कर्नाटक में 20-21 मई को जमकर बादल बरसेंगे। तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं कराईकल में 21 मई को भारी वर्षा होने के आसार हैं। असम और मेघालय में 19-20 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इन राज्यों में गर्मी और लू से बारिश राहत दिलाएगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamIMD Alertimd weather forecastUP Weather Update
Advertisement
Advertisement