इस बार पड़ेगी भयंकर ठंड, इन राज्यों में 3 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान! IMD ने दिया बड़ा अपडेट

IMD Winter Alert : इस साल भयंकर सर्दी पड़ने की संभावना है। इसी महीने ला नीना एक्टिव हो सकता है, जिससे पूरे देश में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। इसका सबसे ज्यादा असर दिसंबर के मध्य से लेकर जनवरी तक देखने को मिल सकता है।

featuredImage
इस साल पड़ेगी कड़ाके की सर्दी।

Advertisement

Advertisement

Weather Forecast : इस साल देश में जिस तरह से भीषण गर्मी और बारिश पड़ी, उसी तरह से भीषण सर्दी झेलने के लिए तैयार रहें। इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बड़ा अपडेट दिया। आईएमडी ने कहा कि इसी महीने ला नीना की शुरुआत हो सकती है, जिससे पूरे देश में तापमान में गिरावट और बरसात बढ़ने की संभावना है। इसकी वजह से कुछ राज्यों में तापमान 3 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग की घोषणा के अनुसार, इस साल ला नीना की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। अगर ला नीना की बात करें तो इसकी शुरुआत अप्रैल एवं जून के बीच होती और अक्टूबर एवं फरवरी के बीच मजबूत हो जाती है। ला नीना का असर 9 महीने से लेकर 2 साल तक रहता है। यह समुद्र के पानी को पश्चिम की ओर धकेलने वाली तेज पूर्वी हवाओं को संचालित करता है, जिससे समुद्री सतह ठंड रहती है।

यह भी पढ़ें : फिर बारिश बरपाएगी कहर! 70KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इन 7 राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

इन राज्यों में गिर सकता है तापमान

ऐसे में देश में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे उत्तरी राज्यों में भीषण सर्दी देखने को मिल सकती है, जिससे पारा गिरकर 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। कड़ाके की सर्दी और बारिश से फसलें भी प्रभावित हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : 23 राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, घर से निकलते समय जरूर देखें IMD का ताजा अपडेट

अंतिम पड़ाव पर है मानसून

हालांकि, पहले से ही ला नीना का प्रभाव महसूस किया जा रहा है। सितंबर में इस साल का मानसून अपने अंतिम पड़ाव पर है। अब धीरे-धीरे सर्दी की शुरुआत होगी। इस बार की ठंड सबको घरों में कैद कर रखेगी। ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में जहां ठंडा तापमान और बढ़ी हुई बारिश से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Open in App
Tags :