फिर बारिश बरपाएगी कहर! 70KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इन 7 राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Aaj Ka Mausam : देश के कई राज्यों में एक बार फिर बारिश कहर बरपाने के लिए आ रही है। इसे लेकर मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 7 राज्यों में तेज हवाओं के साथ जमकर बादल बरसेंगे। मछुआरों को समुद्री तटों के आसपास नहीं जाने की सलाह दी गई है।

featuredImage
मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट।

Advertisement

Advertisement

Weather Forecast : देश में सितंबर के महीने में भी मौसम सुहाना बना हुआ। बारिश जमकर लोगों को भीगा रही है। आसमान में काले बादल छाए हुए और रुक-रुककर बरसात का सिलसिला जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया। अगले दो दिनों तक कई राज्यों में जमकर बादल बरसेंगे। जानें किन-किन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश?

जानें आईएमडी का अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव क्षेत्र अब डिप्रेशन में बदल गया है। आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम से लगभग 270 किमी पूर्व, आडिशा के गोपालपुर से 210 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व, पारादीप से 230 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व और पश्चिम बंगाल के दीघा से 370 किमी दक्षिण में यह डिप्रेशन स्थित है, जो अगले 24 घंटों के अंदर उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने और तीव्र होकर गहरे दबाव में बदलने की बहुत संभावना है। इसके बाद 9 सितंबर की दोपहर तक पुरी और दीघा के बीच ओडिशा और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने के आसार हैं। इसके अगले 2 दिनों के दौरान ओडिशा और उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान, झारखंड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ से गुजरने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : Aaj Ka Mausam: 2 राज्यों में भीषण तूफान-बारिश का अलर्ट, दिल्ली-NCR समेत देशभर में कहां-कहां बरसेंगे बादल?

इन राज्यों में बारिश होने के आसार 

मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। इसके तहत आंध्र प्रदेश और ओडिशा में 10-11 सितंबर को जमकर बादल बरसने के आसार हैं। छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र, झारखंड में अगले दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में सोमवार को और अधिकांश जिलों में मंगलवार को बरसात होने की संभावना है।

तेज हवाएं भी चलेंगी 

आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश के तटों पर 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल रही हैं, जो 65 किमी प्रति घंटे हो सकती है। 8 सितंबर की रात से लेकर 10 सितंबर की सुबह तक हवा की स्पीड 50-60 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे हो सकती है और उसके बाद धीरे-धीरे कम होगी।

यह भी पढ़ें : सावधान! भारी बार‍िश के बाद अब गुजरात में आ रहा तूफान, 75KM की स्‍पीड से चलेंगी हवाएं

मछुआरों के लिए भी अलर्ट जारी

आईएडी ने मछुआरों के लिए भी अलर्ट जारी किया है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 11 सितंबर की दोपहर तक आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तटों पर न जाएं। आंधी-तूफान और भारी बारिश से समुद्र उफान पर रहेगा। इस दौरान कई इलाकों में बाढ़ की भी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

Open in App
Tags :