खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weather Forecast : होली पर कहीं बिगड़ न जाए आपका मिजाज? वीकेंड पर जाने से पहले पढ़ लें IMD का अपडेट

Holi Weather Forecast: होली का पर्व नजदीक है। इस दौरान कुछ लोगों की कहीं बाहर घूमने की प्लानिंग भी होगी। ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि होली पर मौसम कैसा रहेगा, ताकि आपकी ट्रिप में कोई दखल न पड़ें।
12:05 PM Mar 22, 2024 IST | Achyut Kumar
Holi IMD Weather Forecast: होली पर कैसा रहेगा मौसम ?
Advertisement

Weather Forecast Holi 2024: रंगों और आपसी भाईचारे का प्रतीक होली का पर्व 25 मार्च को है। इस दिन लोग एक-दूसरे को अबीर और गुलाल लगाकर गले मिलते हैं। अधिकांश लोग अपने घरों में रहकर होली मनाएंगे, जबकि कई लोग वीकेंड होने की वजह से कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे होंगे। अगर आप भी कहीं बाहर जा रहे हैं तो आप को मौसम की जानकारी होनी जरूरी है, ताकि आपकी ट्रिप में खलल पैदा न हो और आपको पछताना न पड़े। आइए, जानते हैं कि होली पर दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम...

Advertisement

दिल्ली में होली पर कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में आज आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा। होली के दिन यहां दिन के समय तेज सतही हवाएं चलेंगी। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

होली पर कहां-कहां बारिश होगी?

IMD के मुताबिक, 26 मार्च तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बारिश बढ़ने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। आज तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Advertisement

यह भी पढे़ं: Holi 2024: कुछ लोग 25 तो कुछ लोग 26 मार्च को क्यों मना रहे हैं होली, जानें इस संदेह का कारण

हिमाचल और उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम?

विभाग के मुताबिक, आज से 24 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं, पंजाब और हरियाणा में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में आज छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है।

यह भी पढ़ें: OMG! होली खेलने के इतने फायदे, Mental Health पर पड़ता है सीधा असर

धीरे-धीरे बढ़ रहा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 9-12 डिग्री; झारखंड, छत्तीसगढ़ और पश्चिम असम में 7-9°C; पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी विदर्भ, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा। वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से 6-8 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहेगा।

पंजाब-गुजरात में कैसा रहेगा मौसम?

IMD के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तरी हरियाणा और गुजरात में तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे, जबकि अन्य हिस्सों में तापमान सामान्य रहेगा। विभाग ने बताया कि अगले 4 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 6-10 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। वहीं, महाराष्ट्र और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

लू का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान रायलसीमा, केरल, माहे, सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है। अगले 2 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्मी रहेगी। विभाग ने सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें: Holika Dahan 2024: होलिका पर लगभग 15 घंटे तक रहेगा भद्रा का साया, इस समय करें होलिका दहन

Advertisement
Tags :
Holi 2024Weather Forecastweather forecast todayweather update today
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement