होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Weather Forecast: 13 साल बाद मार्च में दिल्ली-NCR ठिठुरा, 10 से नीचे तापमान, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?

Weather Forecast Delhi NCR Update: मार्च महीने में भी देश ठिठुर रहा है। राजधानी दिल्ली में भी मौसम साफ होने के बावजूद सर्द हवाओं के कारण ठिठुरन है। मौसम विभाग के अनुसार, 13 साल बाद दिल्ली में तापमान 9 डिग्री से नीचे रहा है। आज और कल भी मौसम ठंडा रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। जानें देश का मौसम कैसा रहेगा?
06:57 AM Mar 07, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली-NCR में मौसम साफ रहेगा, लेकिन सर्द हवाएं ठंड का अहसास कराएंगी।
Advertisement

Aaj Ka Mausam 7 March 2024: मार्च महीने के 6 दिन बीत चुके हैं, फिर भी राजधानी दिल्ली में ठंड है। पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली-NCR में सर्द हवाएं चल रही हैं, जिन्होंने ठिठुरन का अहसास कराया हुआ है। पिछले 13 साल में पहली बार मार्च महीने में भी दिल्ली से ठंड नहीं गई। 13 साल बाद दिल्ली का तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।

Advertisement

अमूमन इन महीने में गर्मी का अहसास होने लगता है, लेकिन गत रविवार को दिल्ली-NCR में हुई बारिश और पहाड़ों पर बर्फ पड़ने से दिल्ली में पिछले 3 दिन से सर्द हवाएं चल रही हैं। आज भी मौसम विभाग ने न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान लगाया है। हालांकि बारिश होने के आसार नहीं हैं, लेकिन धूप खिलने के साथ ठंडी हवाएं चलती रहेंगी।

 

Advertisement

राजधानी में आज और कल ऐसा रहेगा मौसम

बुधवार को सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम था। मंगलवार को भी न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 9.5 डिग्री सेल्सियस था। बुधवार को अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम था। पिछली बार 2019 में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री से भी कम 6.8 डिग्री दर्ज हुआ था।

वहीं साल 2003 में दिल्ली-NCR का न्यूनतम तापमान मार्च महीने में 3 दिन 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा था। 5 मार्च को 8.6 डिग्री, 6 मार्च को 8.6 डिग्री सेल्सियस था और 7 मार्च को क्रमशः 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। 1990 में ऐसा 5 दिन चलता रहा। मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से अगले 2 दिन में पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी हो रही है।

इसका असर दिल्ली पर पड़ेगा। दिल्ली-NCR में आज और कल मौसम साफ रहेगा। अच्छी धूप खिलेगी, लेकिन सुबह-शाम सर्द हवाएं ठंड का अहसास कराती रहेंगी। दिल्ली के कुछ इलाकों में बादल भी छाए रहेंगे। अगले 2 दिन  5-15 किमी प्रति घंटे की  रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है। आज-कल अधिकतम तापमान 25 और 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

 

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर देशभर में रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने का असर देशभर में नजर आएगा। हालांकि मौसम साफ रहेगा, लेकिन सुबह शाम ठंड का अहसास होता रहेगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों की तरफ बढ़ रहा। हालांकि मैदानी इलाकों में बारिश होने के आसार नहीं हैं, लेकिन आज और कल देश के कई राज्यों में तापमान 10 डिग्री रहने की संभावना है। अगले हफ्ते से दिन और रात दोनों का तापमान बढ़ने की संभावना है, जिससे गर्मी का अहसास होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi Ncr Weather Forecastimd weather forecastspecial-news
Advertisement
Advertisement