खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weather Forecast: दिल्ली-NCR में चली ठंडी हवाएं, आंधी-तूफान-बारिश का अलर्ट, जानें कहां-कहां बरसेंगे बादल?

IMD Weather Forecast Update: मौसम करवट बदल रहा है। मार्च के पहले हफ्ते में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने लोगों और किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है। देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान आने के साथ बारिश होने और ओले गिरने की संभावना जताई गई है। साथ ही लोगों को जाती सर्दी से बचाव करने को कहा गया है।
06:56 AM Feb 28, 2024 IST | Khushbu Goyal
उत्तर भारत में फिर बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।।
Advertisement

IMD Weather Forecast 28 February 2024: फरवरी खत्म हो रहा है और मौसम भी करवट बदल रहा है। दिल्ली-NCR में 2 दिन से चल रही हवाएं ठंडक का अहसास करा रही हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मार्च के पहले हफ्ते में मौसम बदलने के आसार जताए हैं।

Advertisement

एक से 3 मार्च तक आंधी-तूफान आने और बारिश होने की चेतावनी जारी की है। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने की संभावना है। तापमान 2 से 3 डिग्री गिरेगा। इसके बाद मौसम साफ रहने और तापमान में इजाफा होने का अलर्ट भी मौसम विभाग ने जारी किया है। दूसरे हफ्ते से देशवासियों को गर्मी का अहसास होने लगेगा।

 

Advertisement

दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR में 2-3 दिन से सुबह के समय ठंडी हवाएं चल रही हैं। मंगलवार सुबह घने बादल छाए रहे। हालांकि दिन में धूप खिल गई थी, लेकिन मंगलवार सुबह हुई हल्की बारिश से तापमान 15 डिग्री सेल्सियस हो गया था। भारत

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, एक से 3 मार्च तक दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर में गरज चमक के साथ बादल बरस सकते हैं।

चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान में ओले भी पड़ सकते हैं। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी होने को आसार हैं।

 

बारिश और बर्फबारी से किसानों को हो सकता नुकसान

देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी होने, ओले गिरने से किसानों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। इन दिनों गेहूं, ज्वार, बजारा और चना की फसलें लगती हैं। आम और नींबू के पेड़ों से फल झड़ सकते हैं। इससे किसानों को फसलें खराब होने से और सब्जियों-फलों के महंगे होने से लोगों को नुकसान होगा।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आगामी 24 घंटे में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ भूमध्य सागर या कैस्पियन सागर में उठाने वाला उष्ण कटिबंधीय तूफान है। इस तूफान के कारण भारत, पाकिस्तान, नेपाल आदि समुद्र से सटे देशों में बारिश और बर्फबारी होती है।

इसलिए किसानों को मौसम विभाग ने सलाह दी है कि वे हेलनेट आदि इस्तेमाल करके फसलों का बचाव करें।

 

Advertisement
Tags :
Delhi Ncr Weather Forecastimd weather forecast
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement