चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राजस्थान में 49 डिग्री तापमान, हीटवेव से 9 की मौत, जानें कैसा रहेगा दिल्ली-NCR समेत देश का मौसम

Aaj Ka mausam : दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। लू के थपेड़ों और तेज धूप की वजह से लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं। दिन हो या रात, लोगों के पसीने छूट रहे हैं। अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। आइए जानते हैं कि देश का कैसा रहेगा वेदर?
06:42 AM May 24, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में पड़ रही भीषण गर्मी।
Advertisement

Weather Forecast : देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है। तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। राजस्थान में पिछले 10 दिनों से चल रही हीटवेव से 9 लोगों की जान चली गई, जहां अधिकतम पारा 49 डिग्री के करीब पहुंच गया। उत्तर भारत में फिलहाल लू से राहत मिलने के आसार नहीं है। आइए जानते हैं कि दिल्ली एनसीआर समेत देश का मौसम कैसा रहेगा?

Advertisement

IMD का रेड अलर्ट

देश का सबसे गर्म शहर राजस्थान का बाड़मेर रहा, जहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हीटवेव से बालोतरा-जालौर जिलों में चार-चार और जैसलमेर में एक की मौत हो गई। जयपुर मौसम कार्यालय के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। आईएमडी ने 4 दिन के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और यूपी में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है।

आज का मौसम

Advertisement

दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और चंडीगढ़ में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में आज गर्मी से लोगों का हाल बेहाल रहेगा। इन राज्यों में 27 मई तक उष्ण लहर चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : बंगाल की खाड़ी से आ रहा मानसून, लोगों को भीषण गर्मी से दिलाएगा राहत, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

इन इलाकों में 45 डिग्री के पार रहा पारा

राजस्थान, यूपी, पंजाब, हरियाणा, गुजरात और मध्य प्रदेश के 16 स्थानों पर गुरुवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा दर्ज किया गया। राजस्थान के चूरू में अधिकतम तापमान 47.4, फलोदी में 47.8 और जैसलमेर में 47.2 डिग्री दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश के गुना में अधिकतम तापमान 46.6, गुजरात के अहमदाबाद में 45.9, उत्तर प्रदेश के उरई में 45.0, पंजाब के बठिंडा और हरियाणा के सिरसा में 45.4 डिग्री दर्ज किया गया।

जानें छत्तीसगढ़ का वेदर

छत्तीसगढ़ में आगामी 3 दिनों तक तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा। दुर्ग में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी रायपुर में अधिकतम पारा 40 डिग्री तो न्यूनतम पारा 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, बिलासपुर में 41 डिग्री, जगदलपुर में 37.4 डिग्री, राजनांदगांव में 41.3 डिग्री और अंबिकापुर में 38.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में चलेगी लू, राजस्थान में 48 डिग्री तापमान, जानें आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम?

मध्य प्रदेश में गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी का कहर जारी है। गर्मी ने कई जिलों में रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। गुरुवार को सबसे गर्म शहर गुना रहा, जहां पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। राजगढ़ में 46.3 डिग्री, नीमच में 46.1 डिग्री, रतलाम में 45.8, बड़वानी में 45.7, शाजापुर में 45.2, खंडवा में 45.1, उज्जैन में 45 डिग्री, भोपाल में 44.4, इंदौर में 44.5, सिहोर में 44.7, धार में 44.6 डिग्री, देवास में 44.1, निवाड़ी में 44.1, दमोह में 44, शिवपुरी-टीकमगढ़ में 44, सागर में 43.7, अशोकनगर में 43.4, छतरपुर में 43.4, नरसिंहपुर में 43.2, शिवपुरी में 43.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamdelhi weather forecastDelhi Weather UpdatesHeatwave AlertIMD Alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement