चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

2 दिन Heat Wave, फिर 4 दिन की राहत; दिल्ली-NCR का पारा पहुंचा 42, जानें कब बरसेगा प्री-मानसून?

IMD Latest Heat Wave Rainfall Alert: प्री-मानसून का महीना है, लेकिन हीट वेव ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है। मौसम विभाग ने भी मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। आइए जानते हैं कि चिलचिलाती गर्मी और तपती धूप से लोगों को कब राहत मिलेगी?
06:59 AM May 08, 2024 IST | Khushbu Goyal
IMD Alert: अगले एक हफ्ते तक मौसम मिला जुला रहेगा।
Advertisement

Delhi NCR Today Weather Forecast: देश में 2 दिन से भीषण गर्मी पड़ रही है। सूर्यदेव की तपन, चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं ने हाल बेहाल किया हुआ है। हालांकि बीच-बीच में ठंडी हवाओं ने राहत दिलाई, लेकिन गर्म रातों ने पसीने से तरबतर कर रखा है। दिल्ली-NCR समेत उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा है।

Advertisement

दिल्ली का तापमान तो 42 डिग्री तक पहुंच गया है। प्री-मानसून का महीना है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR के लोगों को अभी 2 दिन और Heat Wave परेशान करेगी, इसके बाद करीब 4 दिन तक राहत की सांस लेते रहेंगे, क्योंकि 10 मई तक जहां राजधानी में गर्म हवाएं चलेंगी। वहीं 15 मई तक बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

 

Advertisement

बाकी देश में कैसा रहेगा मानसून?

मौसम विभाग (IMD) के ताजा अपडेट के अनुसार, 9 मई से देश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा, जिससे पहाड़ी राज्यों में मौसम करवट बदलेगा। पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी और बारिश से मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों को राहत मिल सकती है। 9 से 12 मई के बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

कहीं-कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने के भी आसार हैं। इस मौसम का असर बाकी देश में पड़ेगा। दिल्ली-NCR में भी बारिश की फुहारें देखने को मिल सकती हैं। पहाड़ों पर मौसम बदलने से दिल्ली-NCR में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, लेकिन राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश में आज उष्ण लहर चलने की संभावना है। पश्चिम राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर 9 और 10 मई को गर्म हवाएं परेशान करेंगी।

 

मानसून को लेकर ताजा अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार, मई के महीने में प्री-मानसून की बारिश होती है, लेकिन इस बार पहला हफ्ता भीषण गर्मी में निकल गया। जून के पहले हफ्ते में मानसून केरल में दस्तक दे देगा। इसके बाद वह कर्नाटक, मुंबई, गुजरात होते हुए मरुस्थल प्रदेश राजस्थान में एंट्री करेगा। इस बार मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश होने के आसार हैं, ऐसे में जून के महीने में केरल समेत समुद्र तटीय राज्यों में बारिश होने का असर बाकी देश में भी देखने को मिल सकता है। आजकल पूरे देश में तापमान 40 के आस-पास दर्ज किया जा रहा है, लेकिन समय पर मानसून ने दस्तक दी तो भीषण गर्मी से काफी राहत मिलने के आसार हैं।

 

Advertisement
Tags :
Delhi Ncr Weather Forecastheat wave alertimd weather forecastMonsoon 2024
Advertisement
Advertisement