चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weather Forecast: हिमाचल-उत्तराखंड में होगी भारी बारिश, दिल्ली-NCR का कैसा रहेगा मौसम?

Weather Forecast Today: मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। विभाग के मुताबिक, आज कहीं-कहीं तेज सतही हवाएं भी चलेंगी, जिनकी रफ्तार 25 से 35 किमी प्रति घंटे रहेगी।
07:16 AM Mar 08, 2024 IST | Achyut Kumar
Weather Forecast Today: दिल्ली-यूपी में कैसा रहेगा आज का मौसम?
Advertisement

Weather Forecast Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, देश के कई राज्यों में बारिश से राहत मिलेगी। तापमान में इजाफा होगा। इस दौरान तेज सतही हवाएं भी चलेंगी, जिससे लोगों को ठंड का एहसास होगा। विभाग ने देश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने की भी संभावना जताई है।

Advertisement

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश-बर्फबारी की संभावना

IMD के मुताबिक, 11 से 13 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की/मध्यम से लेकर भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। इसके साथ ही, 12 और 13 मार्च को आसपास के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी तेज हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक, 9 और 10 मार्च को दक्षिण राजस्थान को छोड़कर उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है। विभाग ने बताया कि आज और कल ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

Advertisement

7 मार्च को इन राज्यों में हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी हुई है। इसके साथ ही, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली।

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर 300 साल बाद गजकेसरी योग, इन राशि के जातकों को होगा बड़ा लाभ

आज कहां-कहां होगी बारिश?

IMD के मुताबिक, दो पश्चिमी विक्षोभ 10 और 12 मार्च की रात से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकते हैं। इससे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की/मध्यम बारिश/बर्फबारी की संभावना है। इसके साथ ही, इस क्षेत्र में 13 और 14 मार्च  तूफान और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक, 12 और 13 मार्च को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ रहेगा। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।  विभाग के मुताबिक, कल तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर 12 राशियों में से 5 राशि पर होंगे शिव जी मेहरबान! बनेंगे हर बिगड़े काम

 

Advertisement
Tags :
IMDspecial-newsweather forecast todayweather update today
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement