खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बारिश से मचा हाहाकार, भूस्खलन से NH-10 बंद, पश्चिम बंगाल से सिक्किम की आवाजाही ठप

NH10 Closed : बारिश ने हाहाकार मचा दिया। कई इलाकों में भूस्खलन हो गए, जिससे आवाजाही ठप हो गई। पश्चिम बंगाल और सिक्किम को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे भी बंद हो गया। प्रशासन की ओर से एनएच 10 पर मरम्मत का कार्य किया जा रहा है।
08:16 PM Jun 29, 2024 IST | Deepak Pandey
National Highway-10 Closed
Advertisement

National Highway-10 Shut Down : चंद दिनों पहले भीषण गर्मी से झुलस रहे राज्यों में बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। जहां पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हुए तो वहीं मैदानी क्षेत्र में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई। पश्चिम बंगाल और सिक्किम की जीवनरेखा माने जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-10 (NH 10) को बंद कर दिया। पहाड़ियों में बारिश के बाद हुए भूस्खलन होने की वजह से यह फैसला लिया गया।

Advertisement

नेशनल हाईवे-10 उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी के कलिम्पोंग जिले से सिक्किम के गंगटोक तक जाता है। इसे लेकर कलिम्पोंग जिले के एसपी श्रीहरि पांडे का कहना है कि 29वें मील और लिखुवीर के बीच कई जगहों से भूस्खलन की सूचना मिली, जिसकी वजह से एनएच 10 आज सुबह से ही बंद है। प्रशासन की ओर से जल्द-से-जल्द नेशनल हाईवे पर यातायात बहाल करने की कोशिश की जा रही है।

यह भी पढ़ें : Kanpur-Sagar National Highway से ढाई घंटे का रह जाएगा 7 घंटे का सफर, जानें कब तक पूरा होगा प्रोजक्ट

अगले 5 दिन तक खूब होगी बारिश 

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिन तक उत्तर बंगाल और सिक्किम के पहाड़ी इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। कलिम्पोंग जिले में पिछले दो दिनों में करीब 82 मिमी बारिश हुईं, जिससे कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई और तीस्ता नदी का जलस्तर बढ़ गया। इसकी वजह से क्षतिग्रस्त राजमार्ग की मरम्मत करना और भी चुनौतीपूर्ण हो गया।

यह भी पढ़ें : सड़क पर गड्ढे सताएं, एक फोन नंबर घुमाएं, चुटकियों में होगी शिकायत पर कार्रवाई

2023 में आई बाढ़ से प्रभावित हुआ था NH10 

आपको बता दें कि अक्टूबर 2023 में सिक्किम में अचानक आई बाढ़ से NH10 बुरी तरह प्रभावित हुआ था। इस महीने की शुरुआत में भारी बारिश के कारण कई भूस्खलन की खबरें सामने आई थीं। कलिम्पोंग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जून के दूसरे सप्ताह में सिक्किम में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में 9 लोगों की जान चली गई थी, जबकि उत्तरी सिक्किम में लगभग 1,400 पर्यटक फंस गए थे।

Advertisement
Tags :
National Highway
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement