खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बड़ी खबर! आ गई Mpox की वैक्‍सीन, WHO ने दी मंजूरी

WHO approves first Mpox vaccine: Mpox होने पर सिरदर्द, बुखार, पीठ में दर्द और शरीर पर लाल चकते होने की शिकायत होती है। डॉक्टरों की सलाह है कि पांच दिन से अधिक बुखार रहने पर हमें ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए।
08:30 PM Sep 13, 2024 IST | Amit Kasana
Mpox
Advertisement

WHO approves first Mpox vaccine: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एमपॉक्स की पहली वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को कहा कि यह अफ्रीका और अन्य स्थानों पर इस बीमारी से लड़ने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। जानकारी के अनुसार नई वैक्सीन से सबसे पहले अफ्रीका और आसपास के देशों में वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जाएगा।

Advertisement

वैक्सीन 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को दी जाएगी 

WHO ने इसकी मंजूरी देते हुए साफ कहा है कि ये वैक्सीन 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को दी जा सकती है। बता दें अब इस वैक्सीन से एमपॉक्स बीमारी से लड़ने में मदद मिलेगी। बता दें ये दवा बवेरियन नार्डिक कंपनी की है, फिलहाल इसकी सप्लाई कम है, लेकिन इसे यूनिसेफ और अन्य इंटरनेशनल संगठन खरीद सकेंगे। जिससे दुनियाभर में एमपॉक्स जैसी जानलेवा बीमारी की रोकथाम करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: क्या आप भी पीरियड में लेती हैं ये दवा? लीवर को पहुंचा रही नुकसान; सरकार ने जारी की चेतावनी

Advertisement

Mpox होने के लक्षण और बचाव

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अघानम घेब्रेयेसस ने कहा कि एमपॉक्स रोधी वैक्सीन की पहली प्री क्वालिफिकेशन इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण कदम है। बता दें 9 सितंबर को इंडिया में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज मिला था। विभिन्न राज्य सरकारें अपने यहां इस बीमारी को लेकर जागरूकता अभियान चला रही हैं। जानकारी के अनुसार Mpox होने पर सिरदर्द, बुखार, पीठ में दर्द और शरीर पर लाल चकते होने की शिकायत होती है। डॉक्टरों की सलाह है कि पांच दिन से अधिक बुखार रहने पर मास्क लगाकर रखें और तुरंत ब्लड टेस्ट करवाएं।

ये भी पढ़ें: सेक्स के दौरान 10 में से 8 कपल इस वायरस से होते हैं संक्रमित, जानें किसे ज्यादा खतरा? अगले हफ्ते से सरकार लगाएगी फ्री टीका

Open in App
Advertisement
Tags :
Mpox
Advertisement
Advertisement