होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'दल खालसा' का संस्थापक आतंकी गजिंदर सिंह कौन, जिसने भिंडरावाले को छुड़ाने के लिए किया था विमान को हाईजैक

Dal Khalsa Founder Gajinder Singh: पाकिस्तान के लाहौर में शुक्रवार को खालिस्तानी आतंकी गजिंदर सिंह की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। यूके में रह रही उसकी बेटी ने उसकी मौत की पुष्टि की है।
07:58 AM Jul 06, 2024 IST | Rakesh Choudhary
खालिस्तानी आतंकी गजिंदर सिंह
Advertisement

Who is Khalistani Terrorist Gajinder Singh: पाकिस्तान में एक और खालिस्तानी आतंकी की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार दल खालसा के संस्थापक गजिंदर सिंह का लाहौर के एक हाॅस्पिटल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। वह 74 साल का था। गजिंदर सिंह एक कुख्यात आतंकी था जिसने 1981 में इंडियन एयरलाइंस की दिल्ली से श्रीनगर जाने वाली उड़ान को हाईजैक किया था। वह और उसके साथी इस यात्री विमान को बाद में पाकिस्तान के लाहौर लेकर गए थे।

Advertisement

दल खालसा के प्रवक्ता परमजीत सिंह मंड ने कहा कि गजिंदर सिंह की बेटी बिक्रमजीत कौर ने गजिंदर सिंह की मौत की पुष्टि की। बता दें ब्रिकमजीत कौर पति और बच्चों के साथ यूके में रहती है। वहीं गजिंदर की पत्नी मंजीत का जनवरी 2019 में जर्मनी में निधन हो चुका है। गजिंदर सिंह को 2002 में भारत सरकार ने 20 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में शामिल किया था। गजिंदर सिंह ने अपने पांच साथियों के साथ मिलकर 29 सितंबर 1981 में 111 यात्रियों और 6 क्रू चालकों वाले इंडियन एयरलाइंस के विमान आईसी-423 को हाईजैक कर लिया था। हाईजैकर्स इस विमान को पहले श्रीनगर और फिर पाकिस्तान के लाहौर लेकर गए थे। इसके बाद उन्होंने जरनैल सिंह भिंडरावाले और कई अन्य खालिस्तानी आतंकियों की रिहाई की मांग की थी।

पाकिस्तान में काटी थी 14 साल की जेल

गजिंदर और उसके साथियों ने इस दौरान सभी यात्रियों को बंधक बना लिया और यात्रियों के बदले खुंखार खालिस्तानी आतंकियों की रिहाई की मांग की। इस घटना में तेजिंदर पाल सिंह, सतनाम सिंह पावंटा साहिब, दलबीर सिंह और करण सिंह नाम के आतंकी शामिल थे। उन्हें 30 सितंबर 1981 को पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने अरेस्ट कर लिया और उन पर मुकदमा चलाया गया। लाहौर की एक विशेष अदालत ने सभी को 14 साल की कैद की सजा सुनाई। 31 अक्टूबर 1994 को सभी ने अपनी सजा पूरी की। जानकारी के अनुसार तेजिंदर और सतनाम 1997 और 1999 में भारत लौट आए। जबकि दो अन्य आरोपियों दलबीर और करण ने स्विट्जरलैंड में जाकर शरण ली।

ये भी पढ़ेंः मानसूनी बारिश ने की गर्मी की छुट्टी, Delhi-NCR में आज भी बरसेंगे बदरा, जानें देशभर के मौसम का हाल

Advertisement

भारत ने जर्मनी जाने से रोका था

भारत आने से पहले गजिंदर सिंह जर्मनी जाना चाहता था लेकिन भारत सरकार के विरोध के बाद जर्मनी ने उसके आने पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके बाद उसने पाकिस्तान में शरण ली और वह अभी तक पाकिस्तान में ही रह रहा था। सितंबर 2022 में उसने अपने पाकिस्तान में होने का प्रमाण भी दिया था। गजिंदर ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट डाली थी जिसमें वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित पंजा साहिब गुरुद्वारे के बाहर खड़ा था।

ये भी पढ़ेंः  ‘बीमा-मुआवजा में फर्क होता है’, अग्निवीर अजय कुमार को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा

Open in App
Advertisement
Tags :
Dal KhalsaGajinder Singhindian airlinesTerrorist Gajinder Singh
Advertisement
Advertisement