खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Wine Beer के शौकीन जान लें, Delhi-हरियाणा में सस्ती और UP में बीयर-शराब महंगी क्यों?

Why is BEER Expensive in UP: हरियाणा और राजधानी दिल्ली में बीयर के दाम यूपी के बजाय कम हैं। लोगों में इस बात की चर्चा होती है कि क्या वहां की बीयर की क्वालिटी खराब होती है? इसलिए बीयर वहां सस्ती मिलती है। लेकिन इसके पीछे सच्चाई कुछ और है। आपको इसके बारे में बताते हैं।
05:04 PM Sep 14, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

BEER Rate in Delhi-Haryana: भारत के राज्यों में बीयर और शराब के दाम अलग-अलग हैं। कहीं बीयर और शराब सस्ती है तो कहीं इनके दाम काफी अधिक हैं। मान लीजिए की एक ब्रांड की बोतल किसी राज्य में 1500 रुपये में मिल रही है। वही सेम ब्रांड की बोतल दूसरे राज्य में 1200 में मिल सकती है। किसी अन्य राज्य में इसके दाम 1000 रुपये तक हो सकते हैं। जिसके बाद लोगों के मन में बीयर और शराब की क्वालिटी को लेकर तरह-तरह के सवाल उठते हैं। लोग समझते हैं कि क्वालिटी अच्छी न होने के कारण बीयर और शराब सस्ती मिलती है। लेकिन ऐसा नहीं है। आखिर विभिन्न राज्यों में इनके दामों में अंतर क्यों होता है? इसका कारण जानते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें- Jio के इस सस्ते रिचार्ज प्लान के सामने Airtel और Vi के छूटते हैं पसीने! मिलते हैं ढेरों बेनिफिट्स

बता दें कि भारत सरकार और प्रदेशों की सरकारें शराब पर काफी टैक्स वसूलती हैं। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान शराब के ऊपर 1 लाख 75 हजार करोड़ की कमाई हुई थी। सबसे अधिक कमाई वाला स्टेट यूपी है। वहीं, हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार शराब के ऊपर कर्नाटक सबसे अधिक टैक्स लगाता है। वहां लगभग 83 फीसदी टैक्स लगता है। हरियाणा में फिलहाल 47 फीसदी टैक्स लगता है। राजधानी दिल्ली में शराब के ऊपर 62 फीसदी टैक्स लगता है। वहीं, यूपी में 66 फीसदी टैक्स वसूला जाता है। जिसके कारण यहां शराब और बीयर हरियाणा व दिल्ली से महंगी है।

ऐसे बदल जाती हैं कीमतें

बता दें कि कई कंपनियां एक ही डिस्टलरी प्लांट से शराब बनाकर डिलीवर करती हैं। विभिन्न राज्यों में पहुंचने के बाद टैक्स के लिहाज से इनके दाम कम-ज्यादा हो जाते हैं। मान लीजिए एक ही प्लांट से कोई ब्रांड की शराब यूपी, हरियाणा और दिल्ली भेजी गई है। यूपी में इसके दाम अधिक होंगे, जबकि दिल्ली-हरियाणा में कम। ऐसे में एक ही प्लांट में तैयार शराब और बीयर की गुणवत्ता यानी क्वालिटी भी सेम ही होगी। वहीं, अलग-अलग प्लांटों से तैयार बीयर और शराब की क्वालिटी में फर्क हो सकता है। क्योंकि हर ब्रांड की क्वालिटी और स्वाद अलग होता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:UP में होंगी बंपर भर्तियां, पुलिस महकमे के बाद इस विभाग में हजारों पद खाली; फटाफट जान लें डिटेल्स

Open in App
Advertisement
Tags :
Liquor Rates
Advertisement
Advertisement