होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली NCR में घर खरीदने का सपना होगा पूरा! YEIDA  देगा 1200 फ्लैट; ऐसे करें अप्लाई

YEIDA Housing Scheme 2024 How to Buy Flats: दिल्ली NCR में घर खरीदने वालों के लिए गुड न्यूज सामने आई है। YEIDA ने 1200 फ्लैट बेचने की घोषणा की है। नोएडा एयरपोर्ट के पास मौजूद इन घरों की कीमत आपके बजट में फिट हो सकती है।
03:10 PM Sep 20, 2024 IST | Sakshi Pandey
Pic Credit- Meta AI
Advertisement

YEIDA Housing Scheme 2024 Latest Update: दिल्ली NCR में घर खरीदना कई लोगों का सपना होता है। हालांकि बजट में फ्लैट मिलना आसान नहीं है। मगर अब YEIDA ने  1200 घरों को बेचने का फैसला किया है। नोएडा एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेसवे पर बने YEIDA  के फ्लैट अब बिकने को तैयार हैं। YEIDA 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर घरों की बिक्री करेगा। महज 600 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस देकर आप घर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Advertisement

कब तक बिकेंगे फ्लैट?

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) ने हाउसिंग स्कीम के अंतर्गत 1200 फ्लैट बेचने का ऐलान किया है। YEIDA अधिकारियों का कहना है कि 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर फ्लैट बांटे जाएंगे। यह स्कीम 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी। हालांकि अगर सारे घर न बिके तो स्कीम को आगे भी जारी रखा जा सकता है। YEIDA की इस स्कीम के अंतर्गत 3 तरह के घर ऐलोकेट किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- सेम होते हैं सारे QR कोड, तो कैसे होता है अलग-अलग ट्रांजेक्शन? चौंका देगी वजह

'पहले आओ पहले पाओ'

बता दें कि अगले साल अप्रैल तक नोएडा एयरपोर्ट भी यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। वहीं एयरपोर्ट के पास YEIDA ने 3 तरह की हाउसिंग सोसाइटी तैयार की है। घर बिकने के 2 साल बाद तक YEIDA यहां का मैनेजमेंट भी संभालेगी। YEIDA के सीईओ अरुण वीर सिंह का कहना है कि हम फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व बेसिस पर फ्लैट देंगे। आवेदनकर्ता पहले अप्लाई करके इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। हमें लगता है यमुना एक्सप्रेसवे में मौजूद फ्लैट खरीदने के लिए लोगों की होड़ मच जाएगी।

Advertisement

3 कैटेगरी में मिलेंगे घर

1.YEIDA की हाउसिंग स्कीम में मिलने वाले 1 BHK का फ्लैट 29.76 स्क्वायर मीटर में बना है। ग्राउंड फ्लोर पर फ्लैट की कीमत 23.37 लाख है, तो वहीं पहले, दूसरे और तीसरे फ्लोर पर इसकी कीमत 20.72 लाख होगी। इस कैटेगरी में 276 फ्लैट बेचे जाएंगे।

2. 1 BHK फ्लैट 54.75 स्क्वायर मीटर में बनकर तैयार हुआ है। इसकी कीमत 33.05 लाख है। इस कैटेगरी में कुल 713 फ्लैट बेचे जा रहे हैं।

3. 2 BHK फ्लैट 99.86 स्क्वायर मीटर में बनकर तैयार हुए हैं। इसकी कीमत 45.09 लाख निर्धारित की गई है। इस कैटेगरी में 250 फ्लैट शामिल हैं।

कैसे करें अप्लाई?

YEIDA हाउसिंग स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

1. इसके लिए YEIDA की ऑफिशियल वेबसाइट  https://yamunaexpresswayauthority.com पर जाएं और ऐप्लीकेशन फॉर्म खोल लें।

2. इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ वोटर आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो और आरक्षण प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

3. रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए आपको 600 रुपये की फीस जमा होगी। यह फीस वापस नहीं की जाएगी। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। इससे जुड़ी सारी जानकारियां आपको SMS या ईमेल के माध्यम से मिल जाएंगी।

कितनी किस्तों में देना होगा पैसा?

फ्लैट का सारा पैसा एक-साथ जमा करने पर आपको 2 प्रतिशत की छूट मिलेगी। वहीं अगर आप चाहें तो किस्तों में भी पैसा जमा कर सकते हैं। फ्लैट खरीदने के तुरंत बाद आपको 10 प्रतिशत धनराशि देनी होगी। 20 प्रतिशत पैसा अगले 30 दिन में जमा करना होगा। बाकी का 70 प्रतिशत पैसा आप किश्तों में अगले 5 साल के अंदर जमा कर सकते हैं। इस 70 प्रतिशत रकम पर YEIDA 10 प्रतिशत का ब्याज लगाएगी।

यह भी पढ़ें- पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए गुड न्यूज, 13 जिलों में घर बैठे बनेगा पासपोर्ट

Open in App
Advertisement
Tags :
utility newsYEIDA
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो