होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

YouTuber को पुलिस ने किया गिरफ्तार, EVM पर शेयर की थी फेक न्यूज

YouTuber Arrested Fake News EVM: केरल की पुलिस ने एक यूट्यूबर को गिरफ्तार किया है, जिसने ईवीएम को लेकर फेक न्यूज चलाई थी। इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। साथ ही पुलिस ऑनलाइन कंटेंट को लेकर कड़ी नजर रख रही है।
05:43 PM Apr 03, 2024 IST | Pushpendra Sharma
प्रतीकात्मक तस्वीर
Advertisement

YouTuber Arrested Fake News EVM: देशभर में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हैं। हालांकि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर भी कुछ सवाल उठाए जा रहे हैं। विपक्षी पार्टियां इसे लेकर मुखर हैं। इस बीच एक यूट्यूबर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जिस पर ईवीएम को लेकर फेक न्यूज शेयर करने का आरोप है।

Advertisement

वेनिस टीवी एंटरटेनमेंट के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज

जानकारी के अनुसार, केरल के एक यूट्यूबर ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के बारे में फर्जी खबर प्रचारित की थी। इसके आरोप में यूट्यूब चैनल के मालिक को गिरफ्तार किया गया है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, यूट्यूब चैनल वेनिस टीवी एंटरटेनमेंट के मालिक के खिलाफ केस दर्ज किया है। उसने ईवीएम में धोखाधड़ी होने का आरोप लगाकर इसे प्रचारित किया था। इस यूट्यूब चैनल के 1.5 लाख से ज्यादा सब्स्क्राइबर हैं।

ऑनलाइन कंटेंट पर रखी जा रही है नजर

अलाप्पुझा दक्षिण पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया है। ये यूट्यूब चैनल का मालिक कथित तौर पर मतपत्र के जरिए आम चुनाव कराने के लिए अभियान चला रहा था। पुलिस का कहना है कि ये न्यूज समाज में दरार और तनाव पैदा कर सकती है। इस न्यूज को शेयर करने का इरादे कुछ ऐसा ही था। पुलिस का ये भी कहना है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ऑनलाइन कंटेंट पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसे लेकर केरल में राज्य, जिला और रेंज स्तर पर सोशल मीडिया अकाउंट्स की भी पड़ताल की जा रही है। पुलिस ने यूट्यूबर्स और सोशल मीडिया यूजर्स से अनुरोध किया है कि वे किसी भी तरह की फेक न्यूज शेयर न करें।

Advertisement

26 अप्रैल को होंगे लोकसभा चुनाव 

पुलिस ने फेक न्यूज की आशंका को देखते हुए साइबर गश्त के विभिन्न अधिकारियों के नंबर भी शेयर किए हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर नजर रखने वाली टीमों से अनुरोध किया है कि अगर कोई आपत्तिजनक कंटेंट ध्यान में आता है तो इसके बारे में सूचना दें। आपको बता दें कि केरल में 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होंगे।

ये भी पढ़ें: बस कंडक्टर की बेटी, पहली बार में AIR 2, कौन हैं IAS डॉ. रेनू राज? राहुल गांधी ने जिन्हें सौंपा नामांकन

Open in App
Advertisement
Tags :
EVMlok sabha election 2024
Advertisement
Advertisement