चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या देश में फिर फैलेगी कोरोना जैसी महामारी? मरे हुए चमगादड़ खा रहे लोग, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

Jharkhand Heatwave Update : झारखंड में आसमान से आग बरस रही है। भीषण गर्मी से झुलसकर चमगादड़ मर रहे हैं। अब लोग मरे हुए चमगादड़ को खा रहे हैं। इसकी सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी दंग रह गए और गांव पहुंचकर ग्रामीणों का चेकअप किया।
02:21 PM May 31, 2024 IST | Deepak Pandey
Bats Death In Jharkhand
Advertisement

Bats Death In Jharkhand : देश में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा है। सूरज की तपिश में इंसानों के साथ पशु-पक्षी भी मर रहे हैं। झारखंड में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया, जिससे चमगादड़ों की मौत हो रही है। अब लोग मरे हुए चमगादड़ों को खा रहे हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। अब बड़ा सवाल उठता है कि चमगादड़ खाने से क्या देश में फिर कोरोना जैसी महामारी फैल सकती है।

Advertisement

झारखंड के कई जिलों में आसमान से आग बरस रही है, जिससे झुलसकर सैकड़ों चमगादड़ मर गए। रांची, हजारीबाग और गढ़वा में सबसे ज्यादा चमगादड़ों की मौतें हुई हैं, जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच है। गढ़वा जिले के सुंडीपुर गांव में लोग अब मरे हुए चमगादड़ को खाने लगे हैं।

यह भी पढ़ें : भीषण गर्मी से लड़कियां बेहोश, टीचर्स बेहाल…बिहार में 47 डिग्री तापमान में पढ़ाई, तेजस्वी भड़के सियासत गरमाई

अब महामारी की सता रही चिंता

Advertisement

इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग और ग्रामीणों को महामारी फैलने की चिंता सता रही है। स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने गांव पहुंचकर 27 ग्रामीणों को चेकअप किया। डॉक्टरों की जांच में सभी ग्रामीण स्वस्थ पाए गए। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि चमगादड़ खाने वाले ग्रामीणों को आइसोलेट करने पर विचार चल रहा है। साथ ही गांव में स्वास्थ्य शिविर भी लगाए गए। इस दौरान मृत पाए गए चमगादड़ों को दफना दिया गया।

यह भी पढ़ें : बिहार में बवाल, लू से 60 लोग मरे; औरंगाबाद में 18 घंटे में 27 की मौत, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत?

मरे हुए चमगादड़ों के सैंपल किए गए एकत्रित 

पशुपालन विभाग की टीम भी गांव पहुंची और चमगादड़ों की मौत की वजह जानने के लिए सैंपल एकत्रित किए। इसे लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि कोरोना महामारी आने के बाद लोगों ने चमगादड़ का मांस खाना छोड़ दिया था। अब फिर लोग इसका सेवन करने लगे हैं।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamHeatwave AlertJharkhand Weather Alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement