होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

झारखंड में चुनाव से पहले BJP ने बदला अध्यक्ष, जेपी नड्डा ने पूर्व सांसद को सौंपी जिम्मेदारी

JP Nadda Appoint Ravindra Kumar Jharkhand President: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविंद्र कुमार को झारखंड का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। पार्टी ने चुनाव से पहले प्रदेश अध्यक्ष क्यों बदला? जबकि बाबूलाल मरांडी अब तक प्रदेश अध्यक्ष का पद संभाल रहे थे।
12:17 PM Oct 26, 2024 IST | Rakesh Choudhary
JP Nadda Appoint Ravindra Kumar Jharkhand President
Advertisement

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने अध्यक्ष बदल दिया है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व सांसद रविंद्र कुमार को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है।

Advertisement

बता दें कि बाबूलाल मरांडी जुलाई 2023 से अध्यक्ष का पद संभाल रहे हैं। उन्हें पार्टी ने धनवार से प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी में इतना बड़ा बदलाव समझ से परे हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कि बीजेपी ने चुनाव से ऐन पहले झारखंड में मरांडी को हटाकर रविंद्र कुमार को कार्यकारी अध्यक्ष क्यों नियुक्त किया?

हैरानी भरा फैसला

प्रदेश में चुनाव से पहले बाबूलाल मरांडी को अध्यक्ष पद से हटाकर रविंद्र कुमार राय को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने पर कई राजनीति विश्लेषक अचंभित है। ऐसा पहले भी होता आया है कि एक नेता पार्टी का अध्यक्ष होता है और विधानसभा का चुनाव भी लड़ रहा होता है। कई अध्यक्ष तो बाद में सीएम भी बन जाते हैं। ऐसे में अगर पार्टी को कोई बदलाव करना होता तो वो चुनाव से पहले नहीं, बल्कि सुनियोजित तरीके से करती है। ऐसे में बीजेपी आलाकमान के इस फैसले पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Advertisement

कुछ विश्लेषकों को लगता है कि पार्टी ने मरांडी को फ्री हैंड देने के लिए और अपने क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाने को लेकर भी ऐसा फैसला किया हो, लेकिन मरांडी प्रदेश के पहले सीएम और दिग्गज नेता रह चुके हैं। ऐसे में उनकी अपने क्षेत्र में सक्रियता हो, ऐसा भी जरूरी नहीं है। बल्कि वे तो अध्यक्ष होने के नाते पूरे प्रदेश में कैंपेन चलाते।

ये भी पढ़ेंः Jharkhand Election: INDIA में दरार, 3 सीटों पर कांग्रेस-RJD ने उतारे उम्मीदवार

जानें कौन हैं रवींद्र कुमार

बता दें कि रविंद्र कुमार राय संघ की पृष्ठभूमि से आते हैं। वे झारखंड के कोडरमा से 2014 से 2019 तक सांसद रह चुके हैं। इससे पहले वे 1985 और 1990 में बगोदर और राजधनवार से चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। राय बाबूलाल मरांडी की पहली सरकार में खान और खनिज मंत्री थे। वे मरांडी सरकार में दूसरे नंबर के व्यक्ति थे। इसके बाद मुंडा सरकार बनवाने में भी राय की महत्वपूर्ण भूमिका थी। इससे पहले वे 2011 में पार्टी के अध्यक्ष रह चुके हैं। पार्टी ने उनकी अध्यक्षता में ही 2014 के लोकसभा चुनाव में झारखंड में 14 में से 12 सीटें जीतीं और 2014 में भी सरकार बनाई।

ये भी पढ़ेंः हेमंत सोरेन की भतीजी ने बढ़ाई मुसीबत! पापा की सीट पर की दावेदारी, लिया दादा का आशीर्वाद

Open in App
Advertisement
Tags :
Jharkhand Assembly Election 2024Jharkhand BJP PresidentJP Nadda
Advertisement
Advertisement