खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कहां हुई चूक? 12 नौजवानों की मौत के बाद उठे सवाल

Jharkhand Excise Constable Recruitment: भर्ती परीक्षा में 12 युवकों की मौत के बाद प्रक्रिया रोक दी गई है। राज्य सरकार ने जांच का ऐलान किया है। मरने वाले युवाओं की संख्या 19 से 31 वर्ष के बीच है।
12:20 PM Sep 08, 2024 IST | Nandlal Sharma
सीएम हेमंत सोरेन ने भर्ती प्रक्रिया रोकने का आदेश दिया है।
Advertisement

Jharkhand Excise Constable Recruitment: झारखंड में एक्साइज कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 12 नौजवानों की मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। अधिकारियों ने भर्ती में शामिल होने आए युवाओं की मौत पर कहा कि फिटनेस लेवल जांचने के लिए 1.6 किलोमीटर की जगह 10 किलोमीटर की दौड़ इसमें एक कारण हो सकती है। साथ ही दौड़ से पहले किसी तरह के फिटनेस लेवल की जांच नहीं हुई और बहुत ज्यादा उमस होने के चलते भी युवाओं को मुश्किल हुई। अधिकारियों ने कहा कि लिखित परीक्षा से पहले शारीरिक परीक्षा कराना भी एक बड़ा कारक रहा।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः सिपाही भर्ती परीक्षा में क्यों हुई 12 अभ्यर्थियों की मौत? झारखंड के घायल नौजवानों ने बताई आपबीती

लिखित परीक्षा से पहले फिजिकल टेस्ट

बता दें कि भर्ती परीक्षा की दौड़ में शामिल होने वाले 12 युवकों की मौत हो गई है। एग्जाम के आगे के चरणों में क्वालिफाई करने के लिए दौड़ में पास होना अनिवार्य था। फिजिटल टेस्ट की परीक्षा झारखंड पुलिस की निगरानी में हो रही थी, जिसका आयोजन 22 अगस्त से कराया जा रहा था। इसमें अभ्यर्थियों को 1 घंटे में 10 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी थी। इसके बाद लिखित परीक्षा का शेड्यूल था और अंत में मेडिकल टेस्ट होना था।

Advertisement

मरने वालों की उम्र 19 से 31 वर्ष के बीच है। इनकी पहचान पलामू के अमरेश कुमार, प्रदीप कुमार, अजय महतो, अरुण कुमार, दीपक कुमार पांडू के रूप में हुई है। वहीं हजारीबाग के मनोज कुमार और सूरज कुमार वर्मा की भी मौत हो गई है। साहिब गंज के विकास लिंडा और गिरिडीह के सुमित यादव का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। हालांकि बाकी के तीन हताहत उम्मीदवारों की पहचान नहीं हो पाई है।

कुछ अभ्यर्थियों ने अस्पताल में दम तोड़ा

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने मामले में जांच के आदेश दिए हैं, भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई है। और अब 9 सितंबर से दोबारा शुरू होगी। हालांकि जांच रिपोर्ट का इंतजार बाकी है। झारखंड के एडिशनल डीजी (हेडक्वार्टर) आरके मलिक ने कहा कि कुछ अभ्यर्थियों की मौत अचानक हुई। कुछ ने अस्पताल पहुंचने के बाद दम तोड़ा, और कुछ की मौत इलाज के लिए एडमिट कराए जाने के बाद उनकी मौत हुई।

ये भी पढ़ेंः पुलिस भर्ती में 3 अभ्यर्थियों की मौत पर डॉक्टरों ने चौंकाया! फिजिकल टेस्ट में गई जान, अब तक 100 से ज्यादा बेहोश

अग्निवीर में 1.6 किलोमीटर दौड़ने का प्रावधान

हालांकि सरकारी सूत्र ने कहा कि समस्या भर्ती प्रक्रिया के नियमों के बदलाव के चलते हुई है। 1 अगस्त 2016 को झारखंड एक्साइज डिपार्टमेंट ने नियमों को बदल दिया। पहले के नियमों के मुताबिक अभ्यर्थियों को 6 मिनट में एक मील दौड़ना होता था। लेकिन एक्साइज डिपार्टमेंट के बदलाव के बाद अभ्यर्थियों के लिए 60 मिनट में 10 किलोमीटर दौड़ने का प्रावधान कर दिया गया। केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना के लिए फिजिकल टेस्ट में 6 मिनट में 1.6 किलोमीटर दौड़ने का प्रावधान है।

इसके साथ ही वर्तमान सरकार ने भर्ती के नियमों में बदलाव करते हुए लिखित परीक्षा को फिजिकल टेस्ट के बाद कराने का फैसला किया। इसकी वजह से परीक्षा में ज्यादा की संख्या में लोग शामिल हुए। एक्साइज डिपार्टमेंट के मनोज कुमार ने कहा कि कांस्टेबल की परीक्षा के लिए हमें इंटेलिजेंस से ज्यादा शारीरिक फिटनेस की जरूरत होती है। 10 किलोमीटर की दौड़ का प्रावधान नियमों के मुताबिक है, जिसे 2016 में भाजपा की अगुवाई वाली रघुबर दास सरकार ने लागू किया था।

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Hemant Sorenjharkhand news hindi
Advertisement
Advertisement