होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भारत की पहली ब‍ियर का नाम जानते हैं आप? जल‍ियांवाला के व‍िलेन जनरल डायर से है कनेक्‍शन

कहा जाता है कि एशिया की पहली बियर का संबंध जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए बदनाम जनरल डायर से है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? आइए जानते हैं इसके पीछे की दिलचस्प कहानी...
07:57 PM Oct 26, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Beer
Advertisement

भारत के इतिहास में जलियांवाला बाग का नाम एक काले अध्याय के रूप में जाना जाता है, जब जनरल डायर ने निर्दोष लोगों पर गोलियां चलवाईं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एशिया की पहली बियर का नाम भी इसी जनरल डायर से जुड़ा है? यह कहानी सिर्फ एक बियर की नहीं, बल्कि एक ऐसे व्यक्ति की है जिसने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में गहरी छाप छोड़ी। आइए जानते हैं एशिया और भारत की पहली बीयर की दिलचस्प कहानी।

Advertisement

एशिया की पहली बियर

एशिया की पहली बियर का नाम "लायन" है, और इसका एक अनोखा इतिहास है, जो ब्रिटिश भारत और जलियांवाला बाग के व‍िलेन जनरल डायर से जुड़ा है। इसे 1855 में कर्नल रेजिनाल्ड एडवर्ड हैरी डायर के पिता एडवर्ड अब्राहम डायर ने स्थापित किया था। एडवर्ड डायर ने हिमालय के कसौली में 'डायर ब्रुअरीज' के नाम से एशिया का पहला बियर ब्रुअरी बनाई। ब्रिटिश अधिकारियों और सैनिकों की गर्मी से राहत के लिए लायन बियर सबसे पसंदीदां बियर बन गई थी।

किसने खरीदी बियर ब्रुअरी

जल्द ही यह ब्रुअरी कसौली से सोलन शिफ्ट कर दी गई, जहां नदियों की ताजा पानी की उपलब्धता भरपूर मात्रा में थी। बाद में, जनरल डायर ने भारत के अन्य हिस्सों जैसे शिमला, मुर्री (पाकिस्तान), मंडले और क्वेटा में भी ब्रुअरीज की स्थापना की। इसके बाद एच. जी. मीकिन नामक एक और ब्रिटिश इंटरप्रेन्योर ने 1887 में शिमला और सोलन की ब्रुअरीज को खरीदा और भारत के अन्य क्षेत्रों में विस्तार किया।

Advertisement

क्यों मोहन मीकिन केवल एक बियर कंपनी नहीं है

आज की प्रमुख भारतीय कंपनियों में से एक, मोहन मीकिन, का गठन एडवर्ड डायर और एच. जी. मीकिन के संयुक्त प्रयासों से हुआ था। स्वतंत्रता के बाद, नरेंद्र नाथ मोहन ने इस कंपनी का अधिग्रहण किया और इसे "मोहन मीकन ब्रुअरीज" के नाम से एक नई पहचान दी। धीरे-धीरे, इस कंपनी ने बियर के अलावा ब्रेकफास्ट सीरियल, जूस और मिनरल वाटर जैसे अन्य प्रोडक्ट भी बनाना शुरू किया। 1982 में, इसका नाम बदलकर मोहन मीकन लिमिटेड रखा गया ताकि इसे केवल बियर निर्माता के रूप में न देखा जाए।

ओल्ड मॉन्क रम

मोहन मीकिन का सबसे फेमस प्रोडक्ट "ओल्ड मॉन्क रम" है, जो एक ब्लैक रिच रम है और कई दशकों से इसकी लोकप्रियता बरकरार है। लायन बियर, जो कभी एशिया की पहली बियर के रूप में जानी जाती थी, आज भी उत्तरी भारत में उपलब्ध है, और इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे फिर से बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें: पेट्रोल पंप को “पेट्रोल पंप” क्यों कहा जाता है, “डीजल पंप” क्यों नहीं? दिलचस्प है वजह

Open in App
Advertisement
Tags :
beer
Advertisement
Advertisement