चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ट्रेन या मालगाड़ी पर क्यों लिखे होते हैं PMGS अल्फाबेट? जानें इनका मतलब

Indian Railway Amazing Facts: आपने गौर किया होगा की ट्रेन के इंजन के आगे एक यूनिक कोड लिखा होता है और यह कोड अल्फाबेट्स में लिखे जाते हैं, जिसको लेकर लोग अलग-अलग तरह के कयास लगाते रहते हैं।
04:29 PM Nov 27, 2023 IST | Shailendra Pandey
Advertisement

Indian Railway Amazing Facts: आपने कभी न कभी ट्रेन में सफर तो जरूर किया होगा। इस दौरान आपने गौर किया होगा की ट्रेन के इंजन के आगे एक यूनिक कोड लिखा होता है और यह कोड अल्फाबेट्स में लिखे जाते हैं, जिसको लेकर लोग अलग-अलग तरह के कयास लगाते रहते हैं लेकिन, क्या अपने कभी सोचा कि आखिर इन कोड्स का मतलब क्या होता है? तो आइए आज जानते हैं, इसके पीछे की असली वजह क्या होती है? (bobbergdesigns.com)

Advertisement

तीन तरीके से होती है लाइन

आपको बता दें कि रेलवे में हर एक छोटी अल्फाबेट से लेकर नंबर तक का कोई न कोई अर्थ जरूर निकलता है तो, इससे पहले आप यह जान लें कि रेलवे में तीन तरीके से लाइन होती है, जिनमें बड़ी लाइन, छोटी लाइन और सकरी लाइन शामिल हैं। वहीं, इन्हें रेल की भाषा में बड़ी लाइन को ब्रॉड गेज और सकरी लाइन को नैरो गेज के अलावा छोटी लाइन को मीटर गेज के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या होती है दोहरी उम्रकैद, सौम्या हत्याकांड में कोर्ट ने सुनाई जिसकी सजा

इन अल्फाबेट्स का होता है मतलब

वहीं, नैरो गेज आपको अक्सर पहाड़ी इलाकों में देखने को मिल जाएगा, जबकि ब्रॉड गेज के लिए W, मीटर गेज के लिए Y और नैरो के लिए Z का संकेत दिया गया है। अब आपको अगर रेल इंजन के आगे इन तीनों शब्द में से कोई भी अल्फाबेट दिखता है तो, आप यह आसानी से समझ सकते हैं कि यह किस रूट का इंजन है। इस दौरान आपको A और D अल्फाबेट दिख जाए तो, इसका मतलब इंजन अगर डीजल का है तो उसके लिए D अक्षर का प्रयोग किया जाता है। वहीं, अगर A लिखा गया है तो इलेक्ट्रिसिटी पावर से चलने वाला इंजन है।

Advertisement

यह भी जानें

वहीं, अगर आपको ट्रेन में P, M, G और S जैसे अल्फाबेट देखने को मिल जाते हैं तो आप समझ जाएं कि इनका भी कुछ संकेत है क्योंकि, P अल्फाबेट को प्रयोग पैसेंजर के लिए, G मालगाड़ी के लिए और M का उपयोग मिश्रित यानी कि पैसेंजर और मालगाड़ी दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

 

Advertisement
Tags :
indian railway
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement