होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

डायनासोर से भी ज्यादा खतरनाक है ये पक्षी, चंद मिनटों में ले लेता है जान

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा पक्षी है जो डायनासोर से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है? जी हां, यह सच है! यह पक्षी इतना खतरनाक है कि कुछ ही मिनटों में किसी की जान ले सकता है। आइए जानते हैं...
08:04 PM Oct 08, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Cassowary
Advertisement

इस पक्षी का नाम कैसोवेरी है। यह बहुत खतरनाक होता है और अपनी ताकत के लिए जाना जाता है। कैसोवेरी के पास तेज पंजे और तेज चोंच होती है, जिससे वह अपने शिकार को जल्दी पकड़ सकता है। यह अपने इलाके की रक्षा करता है और खतरा महसूस होते ही तुरंत हमला कर देता है। इसके हमले से इंसान को भी चोट लग सकती है या जान जा सकती है। तेज स्पीड और अचानक हमले की वजह से इसे डायनासोर से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है। इसलिए इसे सबसे खतरनाक पक्षियों में गिना जाता है।

Advertisement

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में है नाम

दुनिया में कई प्रकार के पक्षी होते हैं, लेकिन कैसोवेरी एक ऐसा पक्षी है जिसे उसकी खतरनाक प्रवृत्ति के लिए जाना जाता है। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी माना गया है।

Advertisement

कहां पाया जाता है ये पक्षी

कैसोवेरी ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया और पश्चिमी अफ्रीका के गिनी देश में पाया जाता है। इस पक्षी की खास पहचान इसकी गर्दन पर बने नीले रंग के धब्बे हैं, जिनसे इसे आसानी से पहचाना जा सकता है।

Cassowary

शारीरिक बनावट और खान-पान

मादा कैसोवेरी का वजन करीब 59 किलो तक हो सकता है, जबकि नर कैसोवेरी का वजन 34 किलो तक होता है। यह पक्षी पानी के पास रहना पसंद करता है। यह मछलियों को खाता है। तैरने में भी यह माहिर होता है।

दुनिया के सबसे खतरनाक पंजे

कैसोवेरी के पैरों में एक तेज और नुकीला पंजा होता है। पंजा इतना शक्तिशाली होता है कि यह किसी इंसान का पेट भी चीर सकता है। जब यह हमला करता है तो अपने इन्हीं पंजों का उपयोग करता है।

डरावनी आंखें और केस्कूय

कैसोवेरी की आंखें बहुत तेज और डरावनी होती हैं। इसके सिर पर एक "केस्कूय" होता है, जो एक तरह का स्ट्रक्चर हिस्सा है। यह केस्कूय इसे चोट लगने से बचाता है और उसकी रक्षा करता है।

इन पक्षियों का स्वभाव होता है हिंसक

यह पक्षी स्वभाव से काफी हिंसक होता है। पुराने समय में लोग इसे उसके मांस और पंखों के लिए पालते थे, लेकिन इसके स्वभाव के कारण इसे खतरनाक माना जाता है।

Cassowary

अंडों की सुरक्षा में रहते हैं बेहद चौकस

कैसोवेरी अपने अंडों की सुरक्षा के लिए बहुत चौकस होता है। यह अपने घोंसले को किसी भी प्रकार के खतरे से बचाने के लिए हमेशा तैयार रहता है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
animaldangerous
Advertisement
Advertisement