होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन, जानें उनकी दिलचस्प कहानी

Indian Railways: क्या आप जानते हैं भारत में सबसे पुराना रेलवे स्टेशन कौनसे है? जी हां, हमारे देश में भी कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जो अपने इतिहास के लिए जाने जाते हैं। आइए जानते हैं इस रेलवे स्टेशन की कब शुरूआत हुई थी।
04:01 PM Oct 08, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Advertisement

Indian Railways: रेलवे की शुरुआत भारत में 1853 में हुई थी। बता दें इस ऐतिहासिक फैसले ने भारतीय ट्रांसपोर्ट सिस्टम में एक नई क्रांति लाई थी। भारतीय रेलवे मिडिल क्लास लोगों का न न केवल यात्रा को आसान बनाया, बल्कि भारत में व्यापार को भी बढ़ावा दिया। इसके साथ ही, देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों का इतिहास भी शुरू हुआ। इन स्टेशनों ने समय के साथ कई बदलाव देखे और भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए। आज, भारतीय रेलवे लाखों यात्रियों को रोजाना यात्रा करता है।

Advertisement

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, जो मुंबई में स्थित है, भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। इसे 1853 में खोला गया था। यह स्टेशन ऐतिहासिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यहीं से भारत में पहली बार ट्रेन चली थी, जो मुंबई से ठाणे तक गई थी।

Advertisement

हावड़ा जंक्शन, कोलकाता

हावड़ा जंक्शन, जिसे 1854 में बनाया गया था, भारत का सबसे पुराने और प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह स्टेशन कोलकाता के पास हावड़ा में स्थित है। हावड़ा जंक्शन सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है।

रॉयपुरम रेलवे स्टेशन, तमिलनाडु

1856 में दक्षिण भारत में पहली ट्रेन ने अपनी यात्रा इसी स्टेशन से शुरू की थी। यह तमिलनाडु के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है, और दक्षिण भारत में रेल यात्रा की शुरुआत का महत्वपूर्ण केंद्र रहा है।

आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, आगरा

आगरा का सबसे पुराना स्टेशन, जिसे 1872 में बनाया गया था, आज भी अपनी सेवाएं जारी रखे हुए है। इस रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन हजारों यात्री सफर करते हैं । बता दें ये आगरा के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है और ये आगरा के पर्यटन स्थल, खासकर ताजमहल, तक पहुंचने का एक प्रमुख साधन भी है।

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी जंक्शन, झांसी

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी जंक्शन, जिसे पहले झांसी जंक्शन रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता था, जिसे 1880 के दशक के अंत में बनाया गया था। यह बुंदेलखंड क्षेत्र का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन का ऐतिहासिक महत्व है क्योंकि यह झांसी और उसके आसपास के क्षेत्रों को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने वाला मुख्य केंद्र रहा है।

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, दिल्ली

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, जो 1864 में बनाया गया था, दिल्ली का सबसे पुराना स्टेशन है। इसे 1903 में फिर से बनाया गया, जिससे यह और भी सुंदर हो गया। यह स्टेशन बहुत व्यस्त है और हर दिन यहां से लाखों लोग यात्रा करते हैं।

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन, जो 1914 में बना था, भारत के सबसे खूबसूरत और पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह स्टेशन अपने शानदार आर्किटेक्चर और डिजाइन के लिए जाना जाता है। ये रेलवे स्टेशन न केवल यात्रियों के लिए, बल्कि टूरिस्ट के लिए भी आकर्षण का केंद्र है।

नागपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन, नागपुर

नागपुर जंक्शन, जिसे 1925 में बनाया गया था, ये महाराष्ट्र के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह नागपुर शहर का एक बड़ा स्टेशन है, जहां से कई ट्रेनें चलती हैं। इसकी खूबसूरती भी इसे बेहद खास बनाती है।

ये भी पढ़ें: दुनिया के इन 7 शहरों में नहीं चलतीं गाड़ियां, जानें लोग कैसे करते हैं सफर

Open in App
Advertisement
Tags :
Indian Railways
Advertisement
Advertisement