होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Benefits of Not Eating Rice: 30 दिल चावल न खाएं, फिर देखें क्या कमाल होगा?

Benefits of Not Eating Rice: चावल बिहार में खाया जाने वाला प्रमुख खाद्य पदार्थ है। वहां के लोगों के खाने में चावल जरूर मिलेगा। बिहार के लोगों के अलावा भी लोगों को चावल पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप हर रोज चावल का सेवन करते हैं तो यह आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर नहीं तो आइए इस पर बात करते हैं...
02:45 PM Oct 21, 2024 IST | News24 हिंदी
चावल न खाने के फायदे।
Advertisement

Benefits of Not Eating Rice: हमारे देश में कई जगहों पर लोगों के लिए चावल उनका मुख्य भोजन है, लेकिन चावल पर पूरी तरह से डिपेंड रहना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, लेकिन अन्य कई पोषक तत्वों की कमी होती है। ऐसे में अधिक चावल के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बना रहता है। इसके साथ ही चावल खाने से आपका वजन भी तेजी से बढ़ता है। आइए जानते हैं अगर आप 30 दिनों तक चावल का सेवन नहीं करेंगे, तो इसके क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

Advertisement

वजन कम करने में मददगार

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप एक महीने तक चावल का सेवन नहीं करते हैं, तो आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा कम हो जाएगी। इसके चलते आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। वहीं, डायटीशियन बताते हैं कि अगर आप एक महीने तक चावल नहीं खाते हैं तो वजन घट सकता है, लेकिन यह तब फायदेमंद होगा, जब आप चावल से बनी चीजों का भी सेवन न करें।

ये भी पढ़े- डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, जिंदगीभर रहेंगे फिट

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

चावल में अधिक मात्रा में स्टार्च होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकता है। दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाने में कोलेस्ट्रॉल की अहम भूमिका होती है। इसलिए अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो चावल का सेवन कम कर दें।

Advertisement

शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

अगर आप चावल एक महीने तक नहीं खाते हैं, तो आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। यह तब पॉसिबल हो सकता है, जब आप किसी तरह के कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन को अपनी डाइट में शामिल नहीं करेंगे।

डाइजेशन सिस्टम होता है कमजोर

चावल में फाइबर की कमी होती है, जिससे आपको कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती है। इसकी जगह पर आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर भोजन को शामिल कर सकते हैं। फाइबर आपके डाइजेशन सिस्टम को मजबूत रखने में मदद कर सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

1.अगर आप चावल का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो इसमें मौजूद पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए किसी और फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2.आप पूरी तरह से चावल का सेवन करना न छोड़ें, इसका सेवन आप किसी और तरीके से कर सकते हैं।

3.हर किसी की बॉडी अलग होती है और उन्हें अपनी बॉडी के अनुसार ही पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसलिए आप अपनी डाइट को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
health tipsHealthy Foodlifestyle news
Advertisement
Advertisement