होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

डैंड्रफ से लेकर स्किन एलर्जी तक से मिलेगा छुटकारा! इस तरह इस्तेमाल करें फिटकरी

Alum Benefits: फिटकरी एक ऐसी चीज है, जो दिखने में बड़ी मामूली है मगर बड़े काम की चीज है। इसका इस्तेमाल इतने कामों में किया जा सकता है कि आप जानते भी नहीं होंगे। चलिए बताते हैं आपको फिटकरी से स्किन और बालों की सेहत कैसे बनाए रखें।
03:35 PM Sep 26, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Alum Benefits: फिटकरी एंटीबायोटिक और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। यह हर किसी की रसोई में मौजूद ऐसी सामग्री है, जो कई तरह से हमें लाभ पहुंचा सकती है। इस सफेद पत्थर को पानी में मिलाकर यूज किया जाता है। यह स्किन, बालों और मुंह की समस्याओं को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। चलिए, जानते हैं मशहूर डॉक्टर और यूट्यूबर डॉक्टर सलीम से इसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके।

Advertisement

फिटकरी के फायदे

डॉक्टर बताते हैं कि फिटकरी हमारे कई घरेलू कामों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। पापा की शेविंग किट में मौजूद यह सफेद चीज बैक्टीरियल इंफेक्शन, डैंड्रफ और स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकती है।

ये भी पढ़ें: आंखें बताएंगी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है या नहीं! जानें कैसे

इन 5 तरीकों से करें फिटकरी का इस्तेमाल

स्किन प्रॉब्लम

Advertisement

अगर फेस पर पिंपल्स और दाग-धब्बे आते रहते हैं तो चेहरे पर फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण लगा सकते हैं। फिटकरी पिंपल्स को नष्ट करने में सहायक है, साथ ही गुलाब जल से स्किन के पोर्स खुलेंगे। अगर आपको शरीर में खुजली, एलर्जी या बदबू आने की समस्या रहती है तो रोजाना अपने नहाने के पानी में 1 चम्मच फिटकरी का चूरा मिलाकर नहाएं।

ओरल हाइजीन

जिन लोगों के दांतों में कैविटी या दर्द रहता है, उन्हें फिटकरी का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए उन्हें सुबह ब्रश करने से पहले 1 गिलास पानी में फिटकरी मिलाकर कुल्ला करना चाहिए। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने पर मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने पर प्लाक की समस्या भी दूर होती है।

 

बालों के लिए फायदेमंद

अगर आप रूसी, हेयर फॉल और कमजोर जड़ों से परेशान हैं तो ऐसे करें फिटकरी का प्रयोग। आप अपने तेल में नारियल या फिर बादाम के तेल में फिटकरी का पाउडर मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। हेयर वॉश करते समय अपने पानी में भी फिटकरी का पाउडर मिलाकर बाल धो सकते हैं।

यूरिन इंफेक्शन

यूरिन इंफेक्शन की समस्या आजकल काफी बढ़ गई है। इससे राहत पाने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस गुनगुने पानी में फिटकरी का पाउडर मिलाकर दिन में 2 से 3 बार वॉश करना है। फिटकरी एंटीबैक्टीरियल होती है, इसलिए बैक्टीरिया को नष्ट करने में सहायक होती है।

चोट पर ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपको शरीर के किसी अंग पर घाव या चोट लग गई है तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको फिटकरी और पानी का एक घोल बनाना होगा और प्रभावित त्वचा पर लगाना होगा। इससे चोट या घाव में बने बैक्टीरिया खत्म होते हैं और घाव जल्दी सूखने लगता है।

ये भी पढ़ें- 27% पुरुषों को नपुंसकता, 40 साल के बाद सेक्स लाइफ में पड़ जाते हैं कमजोर, रिचर्स में हुए चौंकाने वाले खुलासे 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो