होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Amla Benefits: आंवला रोज खाने से मिलेंगे 9 जबरदस्त फायदे, किन लोगों को नहीं खाना चाहिए?

Amla Benefits: आंवला एक सुपरफूड है। इसे खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। आंवला इम्यूनिटी से लेकर कई अन्य लाभ देता है। जानिए रोज खाने के फायदे।
01:13 PM Oct 05, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Amla Benefits: आंवला एक ऐसा फल है जो विटामिन-ए, सी और बी से भरपूर है। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। आंवला खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं। आयुर्वेद में आंवला को 100 रोगों का 1 इलाज कहते हैं। इसे अमृत फल के नाम से भी जाना जाता है। इसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। आंवला खाने से कई बीमारियों में भी फायदा होता है। चलिए जानते हैं आंवला खाने के 9 अद्भुत लाभ।

Advertisement

आंवला खाने के 9 हेल्थ बेनेफिट्स

1.इम्यूनिटी- आंवला में विटामिन-सी भरा होता है। ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। आंवला खाने से शरीर को बीमारियों से बचाया जा सकता है। मौसमी बीमारियों में आंवला खाने से आप फ्लू और इंफेक्शन से खुद को बचा सकते हैं।

2.आंखों की रोशनी- आंवला आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। आंवला, आंखों की हर समस्याओं को दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी आंखों के रेटीना के लिए बड़ा ही लाभदायक माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Hair Care Remedies: सफेद बाल और जुएं होंगी छूमंतर! ट्राई करें ये 3 आसान उपाय

Advertisement

3.पाचन दुरुस्त करें- आंवला फाइबर से भरा होता है। ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पेट की समस्या को दूर करता है। आंवला खाने से गट हेल्थ सही रहता है। आंवला कब्ज, एसिडिटी की समस्याओं में भी फायदेमंद है।

4.स्किन की समस्याएं करें दूर- आंवला स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाता है, आंवला खाने से एजिंग की समस्या दूर होती है। आंवला खाने से झुर्रियां और रिंकल्स कम होते हैं। आंवला स्किन एलर्जी, पिंपल्स और कील-मुंहासों को भी कम कर सकता है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

5.हेयर फॉल- आंवला खाने से बालों को मजबूती मिलती है और झड़ने को कम करता है। आंवला खाने से सफेद बालों की समस्या भी कम हो जाती है। बालों के लिए आंवला खाना और आंवले का तेल लगाना, दोनों ही फायदेमंद होते हैं।

6.वेट लॉस- आंवला वजन घटाने में भी मदद करता है। आंवला मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर फैट बर्न करने में भी मदद करता है।

7. डायबिटीज- आंवला डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। आंवले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

8.हार्ट हेल्थ- आंवला खाने से ब्लड प्रेशर असंतुलन में मदद मिलती है। जो आपको हृदय रोगों से बचा सकता है। आंवला खाने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

9.याददाश्त- आंवला खाने से आपकी याददाश्त तेज होती है। इससे आपका मस्तिष्क मजबूत बनता है। आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी नर्वस फंक्शन को भी सही से काम करने के लिए मदद करते हैं।

इसके अलावा आंवला खाने से फंगल इंफेक्शन, हड्डियों को मजबूती और पीरियड पेन में भी राहत मिलती है।

आंवला खाने का सही तरीका क्या है?

आंवले का पूरा पोषण लेने के लिए इसे सुबह खाली पेट कच्चा या जूस बनाकर खाना चाहिए।

किन लोगों के लिए हानिकारक है आंवला?

 

ये भी पढ़ें- डायबिटीज से बढ़ता है मेंटल प्रेशर! डॉक्टर से जानें कारण और बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है

Open in App
Advertisement
Tags :
Amla BenefitsAmla benefits hindiBenefits Of Amlabenefits of amla for health
Advertisement
Advertisement