कहीं आप तो नहीं कूड़ा समझकर फेंकते हैं आंवले के बीज? आज ही अपना लें ये ट्रि‍क

Amla Seeds Benefits: आंवला के लाभों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। मगर इनके बीजों में छिपे पौष्टिक गुणों के बारे में नहीं जानते होंगे। ये बीज बालों से लेकर इम्यूनिटी और डाइजेशन को भी सुधार देते हैं। बस ऐसे करना होगा रोजाना सेवन।

featuredImage
Amla Seeds

Advertisement

Advertisement

Amla Seeds Benefits: आंवला के गुणों के बारे में बहुत बात कर ली, अब बात करते हैं इनके बीजों के बारे में। अगर आप भी इसके बीजों को कूड़ा समझकर फेंक देते हैं तो अब से न करें। इन बीजों में छिपा है सेहत का खजाना, जो आपको रोजाना खाने से कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचा सकता है। आंवला के बीजों में कैल्शियम, पोटैशियम, कैरोटीन, विटामिन-बी और फास्फोरस होता है, जो आपकी स्किन से लेकर बालों की कई समस्याओं को दूर करने में सहायक हैं। जानिए इसके लाभों के बारे में और कैसे करें सेवन?

आंवला के बीज हैं बड़े फायदेमंद

इम्यूनिटी- आंवला के बीजों का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। आंवला के बीज विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

स्किन प्रॉब्लम- अगर आपको त्वचा से संबंधित कोई समस्या है तो इसके बीज यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको आंवला के बीजों को सुखाकर पाउडर बनाना होगा। इसके बाद इस पाउडर को नारियल के तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर तैयार करना होगा। इससे स्किन पर पिंप्लस और दाग-धब्बे जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें-  गर्दन पर परफ्यूम स्प्रे करने से काली होगी त्वचा? क्या कहते हैं स्किन एक्सपर्ट

कब्ज- जो लोग हमेशा कब्ज की समस्या से पीड़ित रहते हैं, उन्हें भी इसके बीजों का सेवन करना चाहिए। ये लोग बीज का पाउडर गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं। अगर लगातार इस ड्रिंक को पिएंगे तो कब्ज की समस्या को जड़ से भी खत्म किया जा सकता है।

संक्रमण से बचाएं- अगर आपको जल्दी किसी भी प्रकार का संक्रमण, चाहे स्किन का हो या कोई अंदरुनी समस्या, बनी रहती है तो भी इसके बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप रोजाना आंवला के बीज का पाउडर शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं। शहद सूजन कम करने में भी फायदेमंद होता है।

ओमेगा सोर्स- आंवला के बीज नेचुरल ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सोर्स हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में ओमेगा की कमी नहीं होगी। ये बीज शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।

Amla Seeds benefits

हार्ट हेल्थ- जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा रहता है, उन्हें दिल की बीमारियों का खतरा हमेशा रहता है। ये लोग आंवला के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे उन्हें हार्ट रिलेटेड समस्याओं का जोखिम कम रहेगा।

हेल्दी हेयर्स- अगर आपके बाल रूखे, डैमेज्ड या हेयरफॉल की दिक्कतें हैं तो इसके पाउडर को बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए आपको मेहंदी में इसका पाउडर मिलाकर बालों में लगाना होगा और कुछ देर के लिए छोड़ना होगा। अगर आप मेहंदी नहीं लगाती तो हेयर वॉश के समय शैंपू में ही पाउडर मिलाकर बालों पर लगाएं।

कैसे करें सेवन?

आंवला के बीजों को खाने का सही तरीका है, इन्हें आंवला से निकालकर पहले अच्छे से धो लें। इसके बाद धूप में सुखा लें। जब ये इतना सुख जाएं कि एक क्रंच महसूस हो, तो इन्हें मिक्सी में पीस लें। ध्यान रहे, अगर बीजों में नमी रहेगी तो ये सही से पीसेंगे नहीं। इन्हें आप नियमित रूप से सुबह या किसी भी समय एक गिलास गर्म पानी के साथ पी सकते हैं। सुबह खाली पेट पीना ज्यादा सही रहेगा।

ये भी पढ़ें- हर दिन 10,000 Steps चलने से क्या होगा? जानें सही समय और तरीका 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :