खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Northeast India में बसी है 'सपनों की दुनिया', जिंदगी से लेकर ब्रेक यहां चक्कर लगाएं एक

भारत में घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं। इन्हीं में से एक है मेचुका, जिसे लोग नॉर्थ ईस्ट इंडिया मिनी स्विट्जरलैंड भी कहते हैं।
11:59 AM Jul 16, 2024 IST | News24 हिंदी
MECHUKA
Advertisement

Most beautiful village of Arunachal Pradesh: भारत अपनी विभिन्नता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है और खास तौर पर अपनी क्षेत्रीय विभिन्नता के लिए। भारत में घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगहें मौजूद हैं और नॉर्थ ईस्ट का मेचुका गांव उनमें से एक है।

Advertisement

अरुणाचल प्रदेश में स्थित मेचुका दुनियाभर में अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं ये भारत के सबसे खूबसूरत गांव में से एक है। अगर आप एक बार यहां घूम लेंगे तो आप दूसरी बार यहां जरूर आएंगे।

नॉर्थ ईस्ट भारत का मिनी स्विट्जरलैंड है 'मेचुका'

मेचुका (Mechuka)अरुणाचल प्रदेश के शि योमी जिले में स्थित है और ईटानगर से करीब 428 किमी दूर है। मेचुका के ऊंचे-ऊंचे पहाड़, हरे-भरे जंगल, झील, झरने और घाटियां आपको अपनी सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देगी। मेचुका अपनी खूबसूरती के लिए इतना फेमस है कि लोग इसे सपनों की दुनिया भी कहते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- ये हैं दिल्ली की 5 सबसे सस्ती मार्केट! कम पैसों में खरीदें झोलाभर सामान

कैसे पहुंचे मेचुका घाटी?

सबसे पहले अरुणाचल की राजधानी ईटानगर जाएं जो मेचुका से 428 किमी दूर है और यहां से आपको मेचुका (Mechuka) के लिए टैक्सी मिल जाएगी। अगर आप दिल्ली से मेचुका जा रहे हैं तो आनंद विहार रेलवे स्टेशन से आपको नाहरलागुन की ट्रेन मिल जाएगी जो हफ्ते में सिर्फ दो बार चलती है। ये ट्रेन करीब 38 घंटे में आपको नाहरलागुन पहुंचा देगी और फिर यहां से आपको मेचुका जाने के लिए रोड का सफर तय करना पड़ेगा, जो कि करीब साढ़े सात घंटे का है। मेचुका के आसपास कोई भी रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डा मौजूद नहीं है इसलिए यहां आने का सबसे अच्छा तरीका सड़क यात्रा ही है।

मेचुका की इन जगहों पर घूमना न भूलें

अगर आप भी अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से ब्रेक लेना चाहते हैं और शांति के दो पल बिताना चाहते हैं, तो एक बार मेचुका में जरूर आएं। मेचुका बरसात और बर्फबारी के समय और भी खूबसूरत हो जाता है इसलिए ज्यादा पर्यटक यहां इसी समय पर आना पसंद करते हैं। अगर आप भी अरुणाचल के मेचुका जाने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जाकर आप ट्रेकिंग और हाईकिंग करना न भूलें।

इतना ही नहीं आप यहां जाकर मेचुका बस्ती, हनुमान पॉइंट, सिको डिडो झरना, शि योमी नदी जरूर जाएं क्योंकि ये आपकी ट्रिप को और भी हसीन बना देगी।

ये भी पढ़ें- मानसून में घूमने का कर रहें हैं प्लान, तो ये है भारत के टॉप-5 डेस्टिनेशन

 

Advertisement
Tags :
arunachal pradeshBudget Travel Destinationslifestyle newstourist places in indiaTravel News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement