खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मोमबत्ती की तरह पिघल जाएगी आपकी चर्बी! रोजाना खाली पेट पिएं ये फायदेमंद जूस

Ash gourd juice benefits: गर्मियों के मौसम में खूब पंसद किया जाने वाला पेठा शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसकी सब्जी ही नहीं बल्कि इसका जूस भी बनाया जाता है जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है, तो आइए जानते हैं इस जूस के क्या फायदे हैं।
02:44 PM Jul 29, 2024 IST | News24 हिंदी
ash gourd juice benefits
Advertisement

Ash gourd juice benefits: गर्मियों के मौसम सफेद पेठा खूब खाया जाता है। कोई इसकी सब्जी बनाकर खाता है तो कोई इसकी मिठाई। लेकिन इसके अलावा कई लोग इसका जूस बनाकर भी पीते हैं। मिनरल्स से भरपूर सफेद पेठा न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनाता है। पेठे के जूस में कम कैलोरी और विटामिन मौजूद होता है जो इसे हेल्दी बनाता है और सबसे बड़ी बात ये है कि ये जूस स्वाद में बिल्कुल भी कड़वा नहीं होता है। जिसकी वजह से लोग इसे रोजाना बड़े चाव से पीते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं सफेद पेठे के जूस के क्या-क्या फायदे हैं।

Advertisement

पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत

आंतें पाचन तंत्र में अहम भूमिका निभाती हैं। ऐसे में आंतों का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। जो लोग रोज पेठे का जूस पीते हैं उनकी आंतों में अच्छी बैक्टीरिया पनपने लगती है जो आपको पाचन में मदद करता है।

एसिडिटी की समस्या से राहत

पेठे का जूस पीने से एसिडिटी नहीं होती है। ये पेट में मौजूद एसिड को कम करता है जिससे पेट में छाले की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा ये जूस ठंडा होता है जो पेट में होने वाली जलन से राहत दिलाता है।

ये भी पढ़ें- डेली रुटीन में शामिल करें ये 5 Habits, कभी नहीं लगेगा चश्मा! आंखें रहेंगी स्वस्थ

Advertisement

वेट लॉस

इस जूस में कम कैलोरी और भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो आपको वेट लूज करने में मदद करता है। अगर आप वेट लूज करना चाहते हैं तो आप भी इस जूस को हर रोज पी सकते हैं।

शरीर को रखता है हाइड्रेटेड

सफेद पेठे का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और ये जूस एक डिटॉक्स ड्रिंक की तरह भी काम करता है ये आपके शरीर से गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है।

दिमाग को बनाता है तेज

ये जूस दिमाग के लिए भी फायदेमंद है। ये स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके अलावा ये आपके मूड को बेहतर बनाता है और नई चीजें सीखने की क्षमता बढ़ाता है।

ग्लोइंग स्किन

सफेद पेठे के जूस में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपके चेहरे से पिंपल्स हटाते हैं और आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें- किशमिश ही नहीं इसका पानी भी है सेहत के लिए फायदेमंद, कई बीमारियों को करता है दूर

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
acidityglowing skinLifestylelifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement