होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Avocado vs Guava: दोनों में से कौन सा फल सेहत के लिए फायदेमंद? जानिए 

Avocado vs Guava: अमरूद और एवोकाडो, दोनों ही फल सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इन फलों के अपने-अपने गुण हैं जो सेहत को लाभ देते हैं, मगर इनमें से ज्यादा फायदेमंद कौन सा है? चलिए, जानते हैं।
01:10 PM Oct 01, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Avocado vs Guava: फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। हर फल में कुछ न कुछ लाभ छिपे होते हैं। एवोकाडो में आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, अमरूद में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन की मात्रा बहुत होती है। हालांकि, इन दोनों फलों में अनेकों लाभ मौजूद हैं। लेकिन दोनों में से ज्यादा लाभदायक कौन सा फल है? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

Advertisement

एवोकाडो के फायदे

एवोकाडो सेहतमंद फल हो या न हो, इस वक्त इंस्टाग्राम पर इस फल का ट्रेंड काफी बढ़ा हुआ है। एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा कम होती है। 100 ग्राम एवोकाडो में सिर्फ 0.6 ग्राम शुगर होती है। वहीं, अमरूद में 9 ग्राम तक शुगर होती है। इस फल को खाने से इंस्टेंट एनर्जी आती है। इस फल के सेवन से शरीर में फाइबर की कमी भी पूरी होती है। वहीं, अमरूद का फल ऊर्जा प्रदान करने में थोड़ा कम है।

ये भी पढ़ें- दिल से लेकर स्ट्रेस तक, दांतों को देखकर पता लगाएं ये 7 बीमारियां

अमरूद के फायदे

अमरूद के अपने कुछ फायदे हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। अमरूद में एवोकाडो के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होता है। अमरूद खाने से शरीर में हाइड्रेशन की कमी भी नहीं होती है। अमरूद में एवोकाडो से ज्यादा कैल्शियम भी होता है।

Advertisement

हालांकि, दोनों फलों में अपने-अपने फायदे हैं। एवोकाडो खाने से हेयरफॉल की समस्या नहीं होती है। वहीं, अमरूद खाने से डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स दोनों फलों को फायदेमंद मानते हैं। हर कोई अपनी पसंद और शरीर के हिसाब से फल चुन सकता है और खा सकता है।

क्या दोनों को खाया जा सकता है?

जी हां, आप इन दोनों फलों का सेवन कर सकते हैं। अपनी-अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार, अमरूद के दाम एवोकाडो के मुकाबले काफी कम होते हैं। वहीं, एवोकाडो के प्राइस बाकी फलों से काफी अधिक हैं।

किन लोगों को करना चाहिए इन फलों से परहेज?

जिन लोगों को पाचन या डायरिया की समस्या रहती है, उन्हें अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा किडनी के रोगियों को भी अमरूद खाने से बचना चाहिए। वहीं, एवोकाडो भी कुछ किडनी रोगियों को खाने के लिए मना किया जाता है।

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AvocadoBenefits of Guavalifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement