खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इन 5 पोश्चर की मदद से पेट की चर्बी और पीठ दर्द को कम करें, करने का तरीका भी जान लें

How To Reduce Belly Fat And Back Pain: पीठ दर्द की समस्या दूर करने के लिए योग और व्यायाम को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। यहां बताए जा रहे सभी आसन के साथ-साथ कई बातों पर आपको ध्यान में रखें, आइए जानते हैं इसके बारे में।
05:13 PM Jul 09, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

How To Reduce Belly Fat And Back Pain: पीठ दर्द आजकल एक बहुत ही आम समस्या बन चुकी है। जिसकी वजह है गलत पोस्चर और लाइफस्टाइल और हाल-फिलहाल तो इस समस्या को वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने और ज्यादा बढ़ा दिया है। पहले जहां कमर दर्द की शिकायत ज्यादातर बूढ़े लोगों को होती थी।

Advertisement

वहीं, अब यह नौजवानों को भी परेशान करने लगी है। जो जेल या स्प्रे लगाकर कुछ देर मिलने वाले राहत से काम चलाते रहते हैं जो बहुत ही गलत है। लंबे समय तक इस प्रॉब्लम को इग्नोर करना किसी गंभीर समस्या की वजह बन सकती है। पेट की चर्बी और पीठ दर्द को कम करने के लिए कुछ योगासन बहुत मददगार हो सकते हैं। आइए जानें..

भुजंगासन (Cobra Pose)

पीठ को मजबूत बनाता है और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। इसे करने के लिए लेटकर पेट को फ्लोर पर रखें, हाथों को कंधों के सामने रखें और सांस लेते हुए ऊपर की ओर उठें।

पादहस्तासन (Hand to Foot Pose)

पेट की चर्बी को कम करता है और पीठ के दर्द को राहत देता है। इस आसन को करने के लिए खड़े होकर सिर को नीचे झुकाएं और हाथ से पैरों की उंगलियों को स्पर्श करने का प्रयास करें।

Advertisement

भद्रासन (Butterfly Pose)

पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और पीठ के दर्द को दूर करने में सहायक होता है। बैठें और घुटनों को बाहर की ओर ले जाएं, पैरों की उंगलियों को एक दूसरे के सामने मिलाएं।

भाद्रासन (Child's Pose)

पीठ दर्द को कम करने में सहायक होता है और तनाव को दूर करता है। बैठें और घुटनों को फ्लोर पर रखें, सिर को फ्लोर पर झुकाएं और हाथों को सीधा बाहर फैलाएं।

पस्चिमोत्तानासन (Seated Forward Bend)

पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और पीठ दर्द को दूर करने में सहायक होता है। इसे करने के लिए सीधे बैठें और हाथों से पैरों की और झुकें, सिर को घुटनों की तरफ लेकर जाएं।

इन आसनों को रेगुलर रूप से करने से पेट की चर्बी कम हो सकती है और पीठ के दर्द में भी राहत मिल सकती है। इसके अलावा इन बातों का भी ध्यान में रखें..

रेगुलर एक्सरसाइज

दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें, जैसे कि वॉकिंग, योग, या साधारण व्यायाम। यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और पीठ दर्द को भी कम कर सकता है।

सही पोस्चर

बैठने, खड़े होने, और सोने के समय सही पोस्चर का ध्यान रखें। गलत पोस्चर पेट की चर्बी और पीठ दर्द को बढ़ा सकता है।

न्यूट्रिशियस डाइट

न्यूट्रिशियस डाइट लें जिसमें पूरे अनाज, फल, सब्जियां, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स शामिल हों। इससे पेट की चर्बी कम होती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है।

व्यायाम से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग

व्यायाम से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। यह पीठ दर्द को कम करने में मदद करता है और मांसपेशियों को फिट रखता है।

जीवनशैली में संतुलन

स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, जिसमें भरपूर नींद, समय पर भोजन और स्ट्रेस कम करने के उपाय शामिल हों। ये सभी पेट की चर्बी और पीठ दर्द को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इन पोश्चर को रेगुलर रूप से अपनाकर पेट की चर्बी को कम कर सकती हैं और पीठ दर्द से राहत पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  Monsoon Health Alert: बारिश के मौसम में हेल्दी रहने के टिप्स, बीमार नहीं होने देंगे

Advertisement
Tags :
Back Painlifestyle newsyoga pose
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement