खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Banana Peel Benefits: केले के छिलके को न समझें बेकार; ऐसे बचेंगे आपके हजारों रुपये!

Banana Peel Benefits: केले का छिलका अगर आप भी बेकार समझकर फेंक देते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। इससे आपके हजारों रुपये की बचत हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे?
01:21 PM Jul 20, 2024 IST | Simran Singh
केले के छिलके के फायदे
Advertisement

Benefits of Banana Peel for Skin and Face: केला खाने के बाद आप उसके छिलके का क्या करते हैं? शायद आप भी उसके छिलके को फेंक देते होंगे? आपने भी कभी भी केला खाते समय ये सोचा ही नहीं होगा कि केले के छिलका भी बड़ा फायदेमंद हो सकता है? मगर अब से केले के छिलके के फायदे को जानकर आप उसे फेकेंगे नहीं बल्कि संभालकर रखें और अपने यूज में लेकर आएंगे।

Advertisement

जी हां, जब हम आपको जानकारी देंगे कि जिस केले के छिलके को आप बेकार समझ रहे हैं वो असल में आपकी जेब खर्च को कम कर सकता है। खासतौर पर महिलाओं के हजारों रुपये बचा सकता है। आइए जानते हैं कैसे?

कैसे बचाएं अपने हजारों रुपये?

केले को खाने से आप अपनी हड्डियों को मजबूत, वजन को कम, इम्यूनिटी बूस्ट या फिर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं, केले के छिलकों की मदद से आप अपने चेहरे के कालेपन को दूर, झुर्रियों को कम या फिर फेस को क्लीन कर सकते हैं। आमतौर पर इन सभी कामों के लिए ब्यूटी पार्लर में काफी पैसे खर्च करने पड़ जाते हैं। जबकि, महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स को खरीदकर भी हम अपने चेहरे को चमकदार बनाने की कोशिश करते हैं।

स्किन के लिए बुहत फायदेमंद

अगर विशेषज्ञों की माने तो केले के छिलकों में फैटी एसिड, जिंक, पोटेशियम, विटामिन-ए, और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं। ये सभी हमारे फेस के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप केले के छिलके पर हल्दी और चीनी मिक्स करके लगाएं तो आपको अपने त्वचा में निखार देखने को मिल सकेगा। इस तरह से हफ्ते में दो से तीन बार अपना सकते हैं।

Advertisement

दाग-धब्बों से मुक्ति

क्लीयर स्किन और दाग-धब्बे मुक्त फेस के लिए केले का छिलका यूज कर सकते हैं। सिर्फ 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर गुलाब जल या एलोवेरा के साथ केले का छिलके का इस्तेमाल करें। इस तरह से सप्ताह में 3 बार करें आपको अपने फेस में बदलाव देखने को मिल सकेगा। आपके चेहरे से दाग-धब्बे धीरे-धीरे दूर हो सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Anklet Wearing Benefits: पैरों की पायल के पीछे का विज्ञान

चेहरे की झुर्रियां होंगी कम

चेहरे की झुर्रियां कम करने के लिए हम कई महंगे प्रोडक्ट्स पर अपने पैसे लगा देते हैं। कई प्रोडक्ट्स तो हजारों रुपये में मार्केट में उपलब्ध हैं। अगर आप एक सस्ता और घरेलू नुस्खा अपनाने की सोच रहे हैं तो केले का छिलका एक ऑप्शन हो सकता है। चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए अपने फेस पर रोजाना हल्के-हल्के हाथों से केले छिलके को रगड़ें और फिर जल्द ही आपको रिजल्ट मिल सकेगा।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 10 रुपये में दूर होगा गर्दन से लेकर कोहनी का कालापन!

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement