खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सिर्फ 10 रुपये की ये एक चीज साफ कर देगी बाथरूम की गंदी टाइल्स

Bathroom Tiles Cleaning Hacks: अगर आपके भी बाथरूम की टाइल्स पर जिद्दी दाग-धब्बे हैं, लेकिन कोई ऐसा तरीका नहीं मिल रहा है, जिससे आप उन्हें साफ कर सके। तो आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे, जिससे आप घर पर ही टाइल्स को साफ कर पाएंगे।
03:10 PM Mar 15, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Bathroom Tiles Cleaning Hacks: घर को साफ रखने के साथ-साथ बाथरूम को साफ रखना भी बहुत जरूरी है। हालांकि कई बार बाथरूम को साफ करने के बावजूद भी टाइल्स पर जिद्दी दाग-धब्बे रह जाते हैं, जो दिखने में बहुत ज्यादा गंदे लगते हैं। इसके अलावा कई बार गंदी टाइल्स पर कीड़े भी पनपने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने बाथरूम की टाइल्स को साफ करें।

Advertisement

आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे, जिसे अगर आप अपनाते हैं तो बिना मेहनत के आप घर में ही टाइल्स को साफ कर पाएंगे। इसके अलावा वो शीशे की तरह चमकने भी लगेंगी। आइए अब जानते हैं उस घरेलू नुस्खे के बारे में।

ये भी पढ़ें- Ramadan 2024: रमजान में भी रहना है हेल्दी? तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

क्या नींबू से दाग मिट सकते हैं?

अक्सर आपने सुना होगा कि जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बे, जो किसी भी पाउडर या केमिकल से साफ नहीं होते हैं। वो नींबू से मिनटों में गायब हो जाते हैं। दरअसल नींबू में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जिससे काले दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं। इसके अलावा नींबू से हाइपरपिग्मेंटेशन को भी कम किया जा सकता है। इसलिए आज जो हम आपको घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं। उसमें नींबू का ही इस्तेमाल होगा। नींबू से आपको एक पेस्ट तैयार करना होगा।

Advertisement

 

पेस्ट के लिए किन चीजों की जरूरत है?

  1. नींबू के छिलके
  2. नमक
  3. पानी
  4. स्कॉच ब्राइट
  5. हार्पिक

टाइल्स में चमक कैसे लाएं?

पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले 8 से 10 नींबू के छिलके लें। जी हां सही पढ़ा अपने। नींबू का रस नहीं, नींबू के छिलके। इसके बाद एक ग्राइंडर मिक्सर में नींबू के छिलके डालें। फिर उसमें आधा कप पानी और एक बड़ी चम्मच नमक डालें। उसके बाद पेस्ट को अच्छे से ग्राइंड कर लें। ग्राइंड करने के बाद उसे पेस्ट को एक कटोरी में निकाल लें। फिर उसमें एक बड़ी चम्मच हार्पिक डालकर उसे अच्छे से मिक्स करें। इस तरह तैयार हो जाएगा आपका पेस्ट।

पेस्ट तैयार होने के बाद उसे बाथरूम की टाइल्स पर अच्छे से फैला दें। कम से कम एक घंटे के लिए उसे ऐसा ही छोड़ दें। 1 घंटे बाद किसी भी ब्रश या स्कॉच ब्राइट से उसे साफ करें। आप देखेंगे कि जैसे-जैसे आप पेस्ट को साफ कर रहे हैं। वैसे-वैसे ही टाइल साफ होती जा रही हैं। अगर नियमित रूप से आप इस पेस्ट से बाथरूम की टाइल्स को साफ करते हैं तो कुछ ही समय में आपके बाथरूम की टाइल्स शीशे की तरह चमक उठेंगी।

ये भी पढ़ें- Holi 2024: घर पर ही इन 5 तरीकों से होली पार्टी को बनाएं खास

Advertisement
Tags :
BathroomLifestyle Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement