खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बालों में रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खा आएगा काम!

Home remedy for dandruff: अगर आप भी घरेलू नुस्खे अपनाकर डैंड्रफ को गायब करना चाहते हैं तो चुकंदर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
04:30 PM Jul 17, 2024 IST | News24 हिंदी
How to get rid of dandruff
Advertisement

Home remedy for dandruff: बारिश के मौसम में अक्सर बालों में डैंड्रफ होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के साथ नमी आती है और स्कैल्प पर नमी होने के कारण बैक्टीरिया पनपने लगती है। लेकिन घबराने की बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

Advertisement

क्या आपको पता है कि चुकंदर से आपको डैंड्रफ से राहत मिल सकती है। चुकंदर से सिर्फ खून ही नहीं बढ़ता है बल्कि ये बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि कैसे चुकंदर की मदद से आप डैंड्रफ को गायब कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Makeup Tips: बारिश में न गायब हो जाए चेहरे का नूर, अपनाएं ये 5 मेकअप टिप्स

 इन टिप्स से पाएं डैंड्रफ से छुटकारा

चुकंदर का पानी उबालकर लगाएं

Advertisement

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर को पानी में उबाल लें और उसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। पानी जब ठंडा हो जाए तो उसे अच्छे से अपने स्कैल्प पर लगा लें और फिर करीब 1 घंटे के लिए इसे छोड़ दें। इस उपाय को हफ्ते में तीन बार जरूर फॉलो करें। इससे न केवल आपकी रूसी कम होगी बल्कि बालों का झड़ना भी कम होगा और आपके बाल मजबूत भी हो जाएंगे।

चुकंदर और नीम का पेस्ट

बालों से रूसी खत्म करने के लिए आप चुकंदर के रस में एक चम्मच सिरका या नीम का पानी मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगा लें और कुछ घंटों के लिए इसे बालों में लगा रहने दें। करीब 1 घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो ले। इससे आपको एक हफ्ते के अंदर ही डैंड्रफ से राहत मिल जाएगी।

कॉफी और चुकंदर का पेस्ट

चुकंदर में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं। आप चुकंदर से होममेड कंडीशनर भी बना सकते हैं. इसके लिए आप कॉफी में एक चम्मच चुकंदर का रस मिला लें। ये आपके बालों से रूसी तो हटाएगा ही साथ में आपके बालों को सिल्की भी बना देगा। अगर आप भी अपने बालों को सिल्की और स्मूथ बनाना चाहते हैं तो इस उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर करें।

ये भी पढ़ें-  Beauty Hacks: सिर्फ 10 रुपये में दूर होगा गर्दन से लेकर कोहनी का कालापन!

Advertisement
Tags :
Dandruff Home RemediesHome RemedyLifestyle
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement