खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शरीर में दिखने वाले ये लक्ष्ण देते हैं कैंसर का संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Cancer Symptoms: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जिसके शुरुआती लक्षणों का अक्सर लोगों को पता नहीं चल पाता है। ऐसे में आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं।
09:37 AM Jul 26, 2024 IST | News24 हिंदी
Cancer symptoms
Advertisement

Cancer Symptoms: कैंसर एक गंभीर बीमारी है जिसका सही समय पर इलाज न होने पर जान भी जा सकती है। इस बीमारी की सबसे बड़ी समस्या ये है कि शुरुआती दौर पर इसके लक्षणों का पता नहीं चल पाता है या चलता भी है तो इसके लक्षण कई और बीमारियों से मिलते-जुलते होते हैं। यही वजह है कि लोग इसके लक्षणों को इग्नोर कर देते हैं और जब तक उन्हें लक्षणों का पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं।

Advertisement

डॉ सलीम ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वो बताते हैं कि शरीर में दिखने वाले आम लक्षण कई बार कैंसर का संकेत हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है वो संकेत।

वेट लॉस

अगर आपका वजन बिना किसी कारण तेजी से कम हो रहा है तो ये कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में कैंसर सेल्स का उत्पादन हो रहा होता है जिसके लिए उन्हें एनर्जी चाहिए होती है तो जब सेल्स आपके शरीर से एनर्जी लेते हैं तो आपका वेट तेजी से घटने लगता है।

ये भी पढ़ें- बारिश में बार-बार होते बीमार तो ये 5 टिप्स होंगे मददगार, एक्सपर्ट प्रशांत देसाई ने शेयर किया वीडियो

Advertisement

थकान

हमेशा थकान महसूस करना भी कैंसर का एक संकेत हो सकता है। कैंसर में आपको आराम करने के बाद भी थका हुआ महसूस होता है इतना ही नहीं इसमें सभी टेस्ट भी नार्मल आते हैं।

शरीर में दर्द

शरीर के अलग-अलग अंगों में दर्द होना भी कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। ये दर्द नार्मल पेन किलर खाने से कम नहीं होता है।

स्किन और मस्सों में बदलाव

अगर आपको आपकी स्किन या शरीर में मौजूद मस्सों में कुछ बदलाव दिख रहे हैं तो भी ये एक संकेत हो सकता है। मस्सों के रंग या साइज में बदलाव होना स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है।

बार-बार पेशाब आना

कैंसर में बार-बार पेशाब आने लगती है। कई बार तो आपको सिर्फ लगता है कि आपको पेशाब आ रही है लेकिन जब आप करने जाते हैं तो आपको खुल के पेशाब नहीं होती है। ये भी कैंसर का संकेत हो सकता है।

पाचन तंत्र में समस्या

अगर आपको कब्ज, डायरिया जैसी समस्याएं हो रही हैं और साथ में आपको पेटदर्द भी हो रहा है, तो ये कोलन या रेक्टल कैंसर का संकेत है। इसके अलावा इसके कुछ और संकेत भी हैं जैसे भूख न लगना, कमजोरी होना और वजन घटना।

ये भी पढ़ें- कहीं आपकी आंतें तो नहीं हो गई हैं कमजोर, इन 5 संकेतों से पहचाने

 

Advertisement
Tags :
cancer symptomsHealthy Lifestylelifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement