खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कैंसर को रोकने के लिए बेस्ट हैं ये 7 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Cancer Fighting Foods: खराब जीवनशैली और खानपान की वजह से कैंसर जैसी बीमारी आम हो गई है। ऐसे में एक अच्छी लाइफस्टाइल होना बेहद जरूरी है। व्यक्ति को कैंसर से लड़ने के लिए डाइट में कुछ ऐसे फूड्स शामिल करने चाहिए जिसमें कैंसर रोधी गुण मौजूद हो। आइए जानते हैं कौन से हैं वो फूड्स।
02:44 PM Aug 01, 2024 IST | Sonali Pant
cancer preventing foods
Advertisement

Cancer Fighting Foods: अक्सर हमें खबरें सुनने को मिलती है कि कैंसर से कभी किसी सेलिब्रटी की मौत हो गई है तो कहीं कोई सेलिब्रिटी जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा होता है। फेमस एक्ट्रेस हिना खान भी इन दिनों कैंसर का इलाज करवा रही हैं। मेडिकल के क्षेत्र में नई-नई टेक्निक आने के बाद भी कई लोग इस गंभीर बीमारी से अपनी जान गंवा देते हैं। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए सिर्फ दवाएं और इलाज ही काफी नहीं है बल्कि एक अच्छी लाइफस्टाइल होना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स शामिल कर सकते हैं जिसमें एंटी कैंसर गुण मौजूद हो। आइए जानते हैं कौन से हैं वो फूड्स।

Advertisement

पत्तेदार सब्जियां

सब्जी जैसे ब्रोकली, पत्ता गोभी में सल्फोराफेन मौजूद होता है जिसे कैंसर रोधी गुण माना जाता है। ये कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकता है इसलिए डाइट में इसे शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है।

बैरीज

कैंसर के मरीजों के लिए स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी एक अच्छा विकल्प है। इनमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को कम करता है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में मदद करता है।

Advertisement

ग्रीन टी

एक स्टडी बताती है कि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं, जो कैंसर सेल्स को रोकते हैं जिससे ट्यूमर नहीं होता है। हर रोज ग्रीन टी का सेवन करने से ब्रेस्ट और आंतों के कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

हल्दी

हल्दी कैंसर के मरीजों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकते हैं।

लहसुन

लहसुन में सल्फर मौजूद होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। सल्फर पेट, आंत, ब्रेस्ट के कैंसर सेल्स को मार देता है जिससे कैंसर बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

नट्स और बीज

नट्स और बीज में फैट, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। अखरोट और अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर ट्रीटमेंट के लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

टमाटर

टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। लाइकोपीन कैंसर सेल्स को रोकता है। ये शरीर में तब ज्यादा अब्जॉर्ब होता है जब इसे पका के या सूप बनाकर पिया जाए।

ये भी पढ़ें- थायरॉयड से हैं परेशान तो इन 5 फूड्स से दूरी है जरूरी, हेल्थ पर भारी पड़ जाएगा स्वाद का लालच

Advertisement
Tags :
Cancer treatmenthealthy lifestyle tipslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement