Chaitra Navratri में इन 7 सुपरफूड को करें डाइट में शामिल, बनी रहेगी भरपूर एनर्जी

Superfoods For Navratri: व्रत के दौरान भूखे रहने से हेल्थ पर असर पड़ता है। जब आप देर तक भूखे रहते हैं, तो शरीर में कमजोरी आती है। इसलिए ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें, जो आपको भरपूर एनर्जी प्रदान करें।

featuredImage
Image Credit: Freepik

Advertisement

Advertisement

Superfoods For Navratri: नवरात्रि के पर्व में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना करने का प्रावधान है। भक्त अलग-अलग तरीकों से माता को प्रसन्न करते हैं, जिसमें से एक व्रत रखना भी होता है, लेकिन नवरात्रि में व्रत के दौरान भूखा रहने से हेल्थ का सिस्टम न बिगड़े और आप हेल्दी भी रह पाएं।

क्योंकि देर तक भूखा रहने के कारण कमजोरी या चक्कर आ सकते हैं। जिनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है उन्हें व्रत में ये समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन करें, जो भूख भी मिटाएं और पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा कर दें।

नवरात्रि के दौरान आपका पेट भरा रखेंगे ये फूड्स

शकरकंद

शकरकंद में हाई फाइबर और पचने वाले कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखते हैं। एक शकरकंद में 4 ग्राम फाइबर और 23 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

साबूदाना

साबूदाना (Sago) एक लोकप्रिय नवरात्रि भोजन है। यह कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद कर सकता है। साबूदाना से स्वादिष्ट और पेट भरने वाले व्यंजन जैसे खिचड़ी, टिक्की और खीर बना सकते हैं।

सामक चावल

समक चावल, जिसे बार्नयार्ड बाजरा भी कहा जाता है, कार्बोहाइड्रेट का एक पौष्टिक और हेल्दी सोर्स है। इसमें जरूरी अमीनो एसिड, विटामिन और खनिज होते हैं जो एनर्जेटिक रखते हैं। सामक चावल से उपमा या खिचड़ी जैसे स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।

बादाम

बादाम में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट होते हैं जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं। इनमें कम मात्रा में कैलोरी होती है, जो उन्हें भोजन के बीच के समय के लिए एक हल्का-फुल्का नाश्ते का ऑप्शन रहता है। मुट्ठी भर बादाम खाने से भूख को रोकने और एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

दूध

दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है। एक गिलास दूध पीने से आपकी ताकत बनी रहेगी। आप डाइट में स्मूदी या शेक भी ले सकते हैं।

राजगिरा

राजगिरा (Amaranth) जिसे अमरंथ के नाम से भी जाना जाता है, एक हेल्दी अनाज है जो प्रोटीन और पचने वाले कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा सोर्स है। इसमें डायटरी फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है। राजगिरा के आटे का इस्तेमाल रोटी या पराठे के लिए कर सकते हैं।

फल

फल विटामिन, फाइबर और खनिजों का बढ़िया सोर्स है। इसमें कैलोरी भी कम होती है और ये आपकी डाइट में बहुत ज्यादा कैलोरी शामिल किए बिना पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं। आप लंबे समय तक अपने पेट को भरा हुआ रखने के लिए सेब, केला, पपीता या अनार जैसे अलग-अलग प्रकार के फलों को चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Navratri Healthy Diet: व्रत के दौरान रखें इन 7 बातों का ध्यान

Open in App
Tags :