खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chanakya Niti से भी बढ़कर हैं सक्सेस होने के ये 4 तरीके, सफलता मिलनी तय!

Success Japanese Tips: क्या आप भी ऐसा सोचते हो कि आपके जीवन में समस्याएं न होती, तो आसानी से आपको सफलता मिल जाती? अगर हां, तो इसका मतलब ये है कि आप अपने जीवन से खुश नहीं हैं। कहीं न कहीं कुछ बातों को लेकर आपको तनाव रहता है। ऐसे में आप खुश और तरक्की पाने के लिए जैपनीज तरीकों को अपना सकते हैं। 
03:29 PM Aug 03, 2024 IST | Nidhi Jain
ये हैं Success Mantra...
Advertisement

Success Japanese Tips: चाणक्य नीति के बारे में तो आपने सुना ही होगा। आर्चाय चाणक्य एक विद्वान, राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्र और दार्शनिक थे। उन्होंने अपने नीति शास्त्र में जीवन को सुखमय बनाने की कई टिप्स के बारे में बताया है। इसी वजह से आज भी कई लोग सफलता पाने के लिए चाणक्य नीति को अपनाते हैं। लेकिन आज हम आपको चाणक्य नीति नहीं बल्कि कामयाबी पाने के कुछ जैपनीज तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, सही पढ़ा आपने। चाणक्य की तरह ही जापान के कुछ महान फिलॉस्फर ने अपनी किताबों में कुछ ऐसे तरीकों का जिक्र किया है, जिन्हें अपनाने से आपके जीवन में खुशियों का आगमन हो सकता है।

Advertisement

जापान एक ऐसा देश है, जहां भारत की तरह ही लोग विभिन्न रीति रिवाजों का पालन करते हैं। इसके अलावा आपने सुना होगा कि जापान के लोगों की भारतीयों की तुलना में आयु ज्यादा होती है। अक्सर देश-विदेश से खबरें सुनने में आती रहती हैं कि प्रतिवर्ष हैप्पीनेस इंडेक्स घटती जा रही है, क्योंकि ज्यादातर लोगों की जीवन जीने में दिलचस्पी कम हो रही है। इसी वजह से आए दिन लोग बीमारियों और मानसिक रोग का शिकार हो रहे हैं। यदि आप भी इन्हीं तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आप 4 जापानी लाइफ हैक को अपना सकते हैं।

इकीगाई

इकीगाई किताब में बताया गया है कि हर व्यक्ति को अपने अस्तित्व का कारण खोजना चाहिए। आसान शब्दों में कहें, तो कोई भी काम अपनी मर्जी से ही करना चाहिए, वरना उसका परिणाम निराशाजनक आता है। खुशहाल रहने का सबसे बड़ा राज है कि आप पहले खुद खुश रहें और वो काम करें, जिससे आपको खुशी मिलती है। यदि आप खुश रहेंगे, तो आपको तनाव नहीं होगा और मानसिक बीमारियों के होने का जोखिम भी कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: घर में दिखने वाले ये 5 संकेत हैं दुर्भाग्य कारक! जानें क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य

Advertisement

काइज़ेन

काइज़ेन किताब में बताया गया है कि जो व्यक्ति निरंतर कोशिश करता है, उसके जीवन में एक दिन बड़े बदलाव जरूर आते हैं। उसे देर से ही सही, लेकिन सफलता जरूर मिलती है। इसलिए खुद की क्षमता को समझें और निरंतर प्रयास करते रहें।

शोशिन

आपने कभी चींटी को गौर से देखा है? अगर हां, तो आपने ध्यान जरूर दिया होगा कि चींटी को आप कितना भी परेशान कर लें, लेकिन वो अपनी मंजिल पर जरूर पहुंचती है। चाहे उसे कितनी भी बार प्रयास करना पड़े, लेकिन वो कभी भी हार नहीं मानती है। ठीक ऐसे ही प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में प्रयास करने से घबराना नहीं चाहिए।

शोशिन किताब में बताया गया है कि हर काम को ऐसे करना चाहिए, जैसे कि आप उसे पहली बार कर रहे हैं। दरअसल, जब कोई व्यक्ति किसी चीज के लिए पहली बार प्रयास करता है, तो उसमें वो अपना बेस्ट देने की कोशिश करता है। ऐसे में उस काम में सफलता मिलने की संभावना दोगुनी हो जाती है।

वाबी-साबी

वाबी-साबी किताब में बताया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी हर एक गलती से कुछ न कुछ सीखना चाहिए। व्यक्ति से आए दिन गलतियां होती रहती हैं, लेकिन वो उन गलतियों को सुधारने के लिए कोई कदम नहीं उठाता है। गलतियों को करने से रोका नहीं जा सकता है, लेकिन एक गलती करने के बाद उसे बार-बार दोहराने से रोका जा सकता है।

गलतियों से सबक लेने के लिए आप एक किताब में गलतियों की लिस्ट बना सकते हैं, जिसके साथ उससे आपको क्या सीख मिलती है वो भी लिखें। इसी के साथ उन तरीकों को खोजने का प्रयास करें, जिन्हें अपनाकर आप उन गलतियों को करने से बच सकते हैं। इससे आपको अपनी गलतियां याद रहेंगी और जीवन में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें- Friendship Day Gift Ideas: दोस्तों को देना है तोहफा? ये हैं बेस्ट और यूजफुल गैजेट्स

Open in App
Advertisement
Tags :
Chanakya Nitisuccess tips hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement