खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chanakya Niti: कभी नहीं होगा अपमान! बस याद रखें चाणक्य की ये 3 बातें

Chanakya Niti on Self Respect: समाज में मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं तो आचार्य चाणक्य की कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें। आइए मान-सम्मान बढ़ाने की चाणक्य नीति जानते हैं।
12:59 PM Jul 25, 2024 IST | Simran Singh
चाणक्य नीति
Advertisement

Chanakya Niti on Self Respect: कहते हैं कि जिसके पास धन-दौलत होती है, समाज में उसका मान-सम्मान अधिक होता है। लोगों के बीच एक अलग रुतबा होता है, लेकिन ऐसा नहीं हैं। दौलत-शोहरत से आप कुछ समय के लिए एक बार को लोगों के बीच मान-सम्मान हासिल भी कर लें, लेकिन अगर चाहते हैं कि जहां भी जाएं आपकी अच्छी सी खातीरदारी हो और हर कोई आपके आने का इंतजार करने के साथ-साथ आपसे खुश रहे तो इसके लिए आपको आचार्य चाणक्य नीति को अपनाना चाहिए।

Advertisement

जी हां, आचार्य चाणक्य नीतियों (Chanakya Niti Tips) में कई बातें ऐसी बताई गई हैं जिन्हें अपनाकर व्यक्ति खुद को बदलने के साथ-साथ अपना जीवन भी बदल सकता है। सफलता से लेकर मान-सम्मान हासिल करने तक के लिए चाणक्य नीति काम की साबित हो सकती है। आइए आपको आचार्य चाणक्य की 3 बातों के बारे में बताते हैं जिससे आप मान-सम्मान हासिल कर सकते हैं।

1. सही शब्दों का करें इस्तेमाल

आपके शब्द किसी का भी दिल जीत सकते हैं तो किसका दिल तोड़ भी सकते हैं, जिस तरह से आप अच्छा सुनना पसंद करते हैं ठीक वैसे ही सामने वाला भी चाहता है कि उनसे अच्छे से बोला जाए। आपकी वाणी या बोल आपको समाज में इज्जत दिला सकती है। चाणक्य नीति में कटु वचन न बोलने की शिक्षा दी गई है। इसमें बताया गया है कि व्यक्ति को अपना स्वभाव अच्छा रखना चाहिए और सही शब्दों के इस्तेमाल के साथ अच्छी वाणी का प्रयोग करना चाहिए।

Advertisement

2. संगत से भी होता है असर

चाणक्य नीति में सही संगत में रहने की भी सलाह दी गई है। आप किसके साथ रहते हैं या उठते-बैठते हैं ये आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है और इससे आपके मान-सम्मान में भी फर्क पड़ सकता है। जैसी संगत में रहेंगे आपको दूसरे लोग वैसा ही समझेंगे। इसलिए अपनी दोस्ती अच्छे संगति के लोगों के साथ ही रखें।

ये भी पढ़ें- ChanakyaNiti: घर के मुखिया में होने चाहिए ये 5 गुण, क्या आपके अंदर हैं?

3. आपबीती से कुछ सीख लें

चाणक्य नीति में गलतियों से सीखने की सलाह दी गई है। अगर आपको लगता है कि आपने पहले कई गलतियां की है जिससे समाज में आपका मान-सम्मान कम हुआ है तो उन गलतियों को सुधार लें। अपने अंदर के अहंकार को एक तरफ रख, लोगों के साथ अपने संबंध को मधुर बनाने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ें- चंचल स्त्री हो या ऐसे लोग, जिनसे दोस्ती-दुश्मनी दोनों खतरनाक

Advertisement
Tags :
Chanakya NeetiChanakya NitiChanakya Niti In Hindilifestyle newslifestyle news in hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement