Cleaning Tips: चूल्हे को मिनटों में चकाचक कर देंगे ये टिप्स, जानें कैसे करें साफ

Cleaning Tips: किचन का गैस स्टोव गंदा होना लाजमी है। इसपर रोजा रोज खाना पकता है, जिससे तेल, मसाले के छींटे इसपर पड़ते हैं और ये गंदा हो जाता है। हम आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स बता रहे हैं, जो आपके गैस चूल्हे को नया जैसा चकाचक बना देंगे।

featuredImage
Gas Burner Cleaning

Advertisement

Advertisement

Cleaning Tips: किचन का चूल्हा गंदा होना आम समस्या है। रोज खाना बनाने से ऐसा होता है। गैस चूल्हा ऐसी चीज है जिसे आप गंदा नहीं छोड़ सकते हैं क्योंकि गंदे किचन, गंदे गैस बर्नर्स पर बैक्टीरिया, जर्म्स और कोकरोच घर कर लेते हैं। जो हमारे खाने को दूषित कर सकते हैं। और यह खाना खाकर हमारी सेहत खराब हो सकती है। इस कारण गैस चूल्हा को साफ करना बेहद जरूरी है। यहां हम आपके साथ 3 सिंपल नुस्खें शेयर कर रहे हैं जो जले और गंदे गैस चूल्हा को साफ करने में आपकी मदद करेंगे। जानिए यहां।

इन तीन नुस्खों से चमकाएं गैस चूल्हा

गर्म पानी और विनेगर से साफ करें

इसके लिए आपको सबसे पहले एक बड़ा कप गर्म पानी लेना होगा। इसमें 1 पूरा नींबू निचोड़ लें और साथ में 2 चम्मच विनेगर मिलाएं। इस मिक्सचर से गैस चूल्हे को अच्छे से स्क्रब करते हुए साफ करें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा साबुन भी डाल सकते हैं। इससे झाग बनने में आसानी होगी। इस मिक्सचर से साफ करने के बाद गैस चूल्हा को सूखे कपड़े से भी पोंछ लें।

ये भी पढ़ें- एंटीबायोटिक्स लेने के 3 बड़े नुकसान, कई अंगों और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक!

कोल्ड ड्रिंक और फिटकिरी का पेस्ट

इस पेस्ट को तैयार करने के लिए आपको 1 गिलास काली कोल्ड ड्रिंक लेनी होगी। इस कोल्ड ड्रिंक में 2-3 चम्मच फिटकिरी का पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण से गैस को साफ करें। आप एक सॉफ्ट ब्रश की मदद से गैस चूल्हे को रगड़ सकते हैं। इसके बाद 20 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद इसे पोछकर साफ कर लें। इस पेस्ट से साफ करने से गैस चूल्हे पर जमी गंदगी भी निकल जाएगी। इसके साथ-साथ गैस के बर्नर भी अच्छे से जलने लगेंगे।

Gas burner cleaning

नींबू और फिटकरी से साफ करें

इससे साफ करने के लिए आपको नींबू के रस और फिटकरी के चूरे का एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना होगा। इस पेस्ट को नींबू के स्लाइस की मदद से ही गैस पर रगड़ें। गैस चूल्हे के कोने-कोने तक इसे लगाएं, उसके बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ कपड़े से पोछ लें।

स्पेशल टिप

  • गैस चूल्हे के बर्नर और पाइप होल्स की गंदगी को साफ करने के लिए टूथपिक की मदद लें।
  • कभी भी गैस पर पानी को न रहने दें।
  • चूल्हे की सफाई के बाद हमेशा इसे किसी सूखे कपड़े से पोछ लें, उसके बाद ही गैस चलाएं।

ये भी पढ़ें- इन 5 सुपरहेल्दी ड्रिंक्स से रिप्लेस करें प्लेन दूध, कैल्शियम-विटामिन की कमी से मिलेगा छुटकारा!  

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :