होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Cooking Tips: बड़े कमाल की है ये ट्रिक, एक साथ तैयार हो जाएगा पूरा का पूरा खाना

Cooking Tips: लोगों का सबसे आसान और पसंदीदा खाना दाल और चावल है। कहते हैं, कम समय में अगर कुछ पकाना है तो दाल-चावल पकाना सबसे आसान है। दाल-चावल स्वादिष्ट और जल्दी पकने वाला फायदेमंद खाना है। अगर आपको इन दोनों फूड आइटम्स को और जल्दी बनाना है, तो इस आसान टिप को जरूर ट्राई करें।
04:08 PM Sep 19, 2024 IST | Namrata Mohanty
dal chawal
Advertisement

Cooking Tips: खाना पकाने की कला बड़ी कमाल होती है। औरत हो या मर्द, जिसे खाना पकाना आ गया, उनसे तो बेहतर कोई है ही नहीं। दाल-चावल, भारतीयों का सबसे फेवरेट और आसान खाना है, जो कम समय में बनकर तैयार भी हो जाता है और इसे खाने में भी मजा आता है। वैसे तो दाल-चावल बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है, मगर फिर भी ऐसे लोग अब भी मौजूद हैं जिन्हें दाल और चावल पकाने में भी आलस आता है। चलिए, आपको एक ऐसा कुकिंग हैक बताते हैं जिसकी मदद से सिर्फ आधे घंटे में एक ही कुकर में दाल, चावल और चोखा बनाने के लिए आलू उबाल सकते हैं। यहां सीखिए ट्रिक।

Advertisement

एक कुकर में कैसे बनाएं दाल-चावल?

इसके लिए आपको सबसे पहले दाल और चावल दोनों को धोकर साफ करना होगा। अब सबसे पहले दाल को पानी, नमक, हल्दी, हरी मिर्च और टमाटर के साथ कुकर में डालना है।

अब दूसरे स्टेप में आपको चावलों को किसी लोटे या ऐसे बरतन में भरना है जो कुकर के अंदर आसानी से फिट हो जाए। इसके लिए आपको उस बरतन में चावल और पानी को साथ भरकर उस कुकर में डालना होगा।

कुकर में पहले आपने दाल डाली, अब उसी के अंदर 2-3 आलू को छीलकर दाल में ही डाल दें। अब कुकर के अंदर चावल वाला बरतन रख दें। चावल वाला बरतन अगर ढक्कन के साथ है, तो वहीं ढक्कन लगा दें, नहीं तो किसी प्लेट से जो चावल भरे बरतन से थोड़ा बड़ा हो, यानी जिससे चावल ढक जाए, उसे रख दें।

Advertisement

ये भी पढ़ें- 50 साल की रिसर्च, वैज्ञानिकों ने नया ब्लड ग्रुप खोजा, जानें किन-किन के लिए फायदेमंद?

ऐसे आपकी तीनों चीजें एकसाथ एक ही कुकर में आ जाएंगी। अब आपको कुकर का ढक्कन बंद कर देना है। कुकर का ढक्कन लगाने के बाद गैस पर कुकर चढ़ा लें। ध्यान रहे, कुकर में एकसाथ दो आइटम्स पकाई जा रही है तो गैस को धीमा ही रखना होगा। आपको कुकर को फ्लेम पर लगभग 30 से 35 मिनट तक रखना होगा, क्योंकि फ्लेम कम है, इसलिए सीटी आने में समय लगेगा। जब कुकर में 3 सीटी आ जाएं तो गैस बंद कर दें। कुकर से गैस निकलने का इंतजार करें, 5-7 मिनट बाद कुकर को सावधानीपूर्वक खोलें।

अब सबसे पहले चावल का बरतन बाहर निकालें, किसी कपड़े या चिमटे की मदद से बरतन को निकालें, नहीं तो हाथ जल सकता है। इसके बाद चम्मच से आलूओं को भी बाहर निकाल लें। दाल को कुकर में ही रखें, एक तड़का पैन में तेल गर्म करके उसमें जीरा और हींग चटका लें, इस तड़के को दाल में डालकर दाल छौंक लें। आलू को मैश करके इसमें नमक, हरी मिर्च और प्याज डालकर चोखा बना लें। आपका दाल, चावल और आलू का चोखा एक ही कुकर में बनकर तैयार हो चुका है।

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Cooking hacksCooking Tips in hindiKitchen Tipslifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो