होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Coriander Seeds Water Benefits: रोजाना खाली पेट पिएं 1 गिलास धनिए का पानी, शरीर को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

Coriander Seeds Water Benefits: धनिया रसोई का एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है। धनिए के बीज का पानी पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। जानिए क्या हैं इसके बीज का पानी पीने के लाभ।
07:30 AM Sep 21, 2024 IST | Namrata Mohanty
coriander seeds water
Advertisement

Coriander Seeds Water Benefits: धनिया एक फायदेमंद मसाला है। धनिए के बीज का इस्तेमाल खाने में पाउडर बनाकर भी किया जाता है और इसके बीज का पानी पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। धनिए के बीजों में विटामिन-ए, सी और के होते हैं। इन बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। धनिए के बीज में आयरन होता है जो खून की कमी को भी दूर करता है। चलिए जानते हैं रोज खाली पेट 1 गिलास धनिए के बीज का पानी पीने से क्या लाभ मिलेंगे।

Advertisement

धनिए के बीज का पानी पीने से शरीर को ये 5 लाभ मिलेंगे

थायराइड में फायदेमंद

थायराइड के मरीजों के लिए धनिए के बीज का पानी पीना फायदेमंद होता है। इन लोगों के लिए धनिए के बीज का पानी वरदान माना जाता है। धनिए के बीज का पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। धनिए के बीज का पानी पीने से हार्मोनल बैलेंस भी नियंत्रित रहता है।

पाचन क्रिया सुधारे

Advertisement

अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या बनी रहती है या फिर खाना पचने में दिक्कत होती है तो आपको रोज खाली पेट 1 गिलास धनिए के बीज का पानी पीना चाहिए। धनिए के बीज का पानी पीने से ब्लोटिंग, गैस और एसिडिटी की समस्या में राहत मिलती है। धनिए के बीजों का पानी सुबह फ्रेश होने में भी मदद करता है।

ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करें

डायबिटीज के मरीजों को भी रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास धनिए के बीज का पानी पीना चाहिए। इन बीजों के पानी के सेवन से शरीर में शुगर लेवल कम होता है।

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

सूजन कम करें

धनिए के बीज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। इसके बीजों का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। धनिए के बीज के पानी से शरीर में हो रही सूजन कम होती है। रोजाना 1 गिलास धनिए के बीज का पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

इम्युनिटी

धनिया एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स हेल्दी शरीर के लिए जरूरी हैं क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी इम्युनिटी को मजबूत रखने में सबसे ज्यादा कारगर माने जाते हैं। मजबूत इम्युनिटी रोगों से लड़ने में मदद करती है।

कैसे पिएं धनिए का पानी?

धनिए का पानी पीने के 2 तरीके हैं। कुछ लोग इसे रातभर 1 गिलास पानी में भिगोकर रखते हैं और सुबह-सुबह खाली पेट पीते हैं। वहीं, कुछ लोग इसे पानी में उबालकर पीना पसंद करते हैं। दोनों ही तरीके फायदेमंद होते हैं, आप अपनी पसंद से इसे पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें - ये 7 संकेत बताएंगे आप हेल्दी है या नहीं? जानें अपना हेल्थ स्टेटस

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
coriander BenefitsCoriander SeedsHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement