होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Ghee Benefits: गाय या भैस का घी? कौन सा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

Ghee Benefits: गाय और भैंस का घी एक ही तरीके से तैयार किया जाता है, लेकिन इसके गुण और फायदे अलग-अलग होते हैं।
05:19 PM Oct 16, 2024 IST | News24 हिंदी
गाय और भैंस के घी के फायदे।
Advertisement

Ghee Benefits: घी हमारे किचन का एक अहम हिस्सा माना जाता है और साथ ही घी में पाए जाने वाला फैट हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। बता दें कि गाय और भैंस का घी एक ही तरीके से तैयार किया जाता है, लेकिन इसमें कई तरह के अलग- अलग गुण होते हैं। गाय का घी हल्का होता है, जो डाइजेशन और वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं, भैंस का घी, वसा से भरपूर होता हे, जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कई लोग अपने लाइफस्टाइल अनुसार गाय या भैंस के घी का इस्तेमाल करते हैं। आज हम चर्चा करेंगे की दोनों के घी के क्या-क्या फायदे होते हैं।

Advertisement

गाय के घी के फायदे

गाय के घी का सेवन करने से आप लंबे समय तक आप हेल्दी रहते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है, जिसके चलते आप किसी भी बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं।

साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है,  जो फ्री रेडिकल्स की समस्या दूर आपको दूर रखता है। गाय का घी वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है। इसके अलावा यह घी आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होने देता है।

गाय का घी आयुर्वेद और आधुनिक डॉक्टरों के अनुसार, यह हल्का होता है और  यह आसानी से पच जाता है। इस घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन - ए, डी, ई और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- कई बीमारियों का रामबाण इलाज है लौंग! 3 दिन इस चीज के साथ मिलाकर खाने से होंगे गजब के फायदे

भैंस के घी के फायदे

भैंस का घी गाय के घी से अधिक गाढ़ा होता है और कैलरी भी अधिक पाई जाती है। इस घी का प्रयोग उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है, जिन्हें अधिक एनर्जी का जरूरत होती है।

इस घी में भी विटामिन- ए, डी और ई पाया जाता है, लेकिन इसमें फैट की मात्रा अधिक होती है। इसका सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है।

अगर आप सर्दियों में भैंस के घी का सेवन करते हैं, ये आपके शरीर को गर्म रखता है और साथ ही मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

भैंस का घी खाने से कमजोरी और थकान जैसे परेशानी दूर होती है। इसमें पोटेशियम, मैग्निशियम और फास्फोरस मौजूद होते हैं, जो आपके बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन को सही रखता है।

ये भी पढ़ें- कितना मिलावटी है देसी घी? 5 टिप्स से करें पहचान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Breast Massage with Ghee BenefitsGhee benefitslifestyle news
Advertisement
Advertisement