होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Curry Plant: करी पत्ते के पौधे को बनाना चाहते हैं घना? अपनाएं ये गार्डनिंग टिप्स

Curry Plant Gardening Tips: अगर आपके भी घर के गार्डन में करी पत्ते का पौधा है, लेकिन कई बार करी पत्ते की ग्रोथ नहीं हो पाती है। ऐसे में कुछ आसान गार्डनिंग टिप्स को अपनाते हुए पौधे को घना बना सकते हैं।  
04:49 PM Oct 23, 2024 IST | News24 हिंदी
करी पत्ते के पौधे को ऐसे बनाएं घना
Advertisement

Curry Plant Gardening Tips: करी पत्ता आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। चलते कई लोग घर के गार्डन में या फिर अपने छत पर करी पत्ते का पौधा लगाना पसंद करते हैं। कई बार पौधे की अच्छी देखभाल के बाद भी यह बढ़ नहीं पाते हैं। खास कर के बारिश के मौसम में या फिर सर्दियों में। ऐसे में आप कुछ गार्डनिंग टिप्स को अपना सकते है, जो बहुत ही आसान है और इससे आप पौधे की खास देखभाल कर सकते हैं। आइए जनते है करी पत्ते के लिए कुछ गार्डनिंग टिप्स...

Advertisement

नीम के तेल का करें इस्तेमाल

करी पत्ते के पौधे से कीड़ों से बचाने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पानी में नीम का तेल डालकर घोल बना लें। इस घोल को स्प्रे बॉटल में भरकर पौधे पर कुछ दिनों तक छिड़कें। इसके अलावा कीड़ें दूर करने के लिए आप नीम ऑयल की जगह शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- सस्ता पनीर खाने से शरीर को 3 नुकसान, बनाने की विधि जानते ही हो जाएगी नफरत

एप्सम सॉल्ट फर्टिलाइजर डालें

करी पत्ते के पौधे में एप्सम सॉल्ट फर्टिलाइजर डालकर डालने से इसका तेजी से ग्रोथ हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले चम्मच एप्सम फर्टिलाइजर और एक चम्मच मैग्नीशियम सल्फेट को एक लीटर पानी में मिलाकर घोल बनाएं
फिर इसे पौधे पर स्प्रे करें। हर डेढ़ महीने में इस घोल के इस्तेमाल से करी पत्ते का पौधा तेजी से विकास करने लगेगा।

Advertisement

धूप और पानी का रखें ध्यान

करी पत्ते के पौधे को अधिक धूप की जरूरत होती है। ऐसे में अगर पौधे को धूप ना मिले तो ये पौधा सूख जाता है। वहीं,  करी पत्ते में पानी की मात्रा भी बराबर होनी चाहिए। ज्यादा पानी डालने पर करी पत्ते का पौधा सड़ने लगता है।

पौधे की ग्रोथ के लिए आयरन जरूरी

कढ़ी पत्ते के पौधों को बढ़ाने के लिए आयरन की जरूरत होती है। इसके लिए आप आयरन सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। पौधे की ग्रोथ के लिए आप हर दो महीने में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप समय-समय पर कीटनाशक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- जिद्दी डैंड्रफ भगाएं, ये 7 दमदार तरीके अपनाएं

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Curry Leaveslifestyle news
Advertisement
Advertisement