चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Dating Apps पर दोस्त ढूंढने वाले भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

Dating App Mistakes: डेटिंग ऐप्स हमेशा काफी चर्चाओं में बना रहता है। ऐसे में आज हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपको ऑनलाइन डेट पर पार्टनर ढूंढते समय किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।
11:55 AM Jun 13, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Dating App Mistakes: आपने श्रद्धा हत्याकांड मामला तो सुना ही है, जिसे लेकर डेटिंग ऐप्स काफी चर्चाओं में आया। इस मामले में श्रद्धा डेटिंग ऐप की मदद से आफताब से मिली थी। क्योंकि अब वो जमाना नहीं रह गया है कि  आप आइए, बैठिए, खाना खाए और चलते बने', ये बात अब पुरानी होकर रह गई है। कुछ इसी ढंग से दिल्ली समेत देश के कई बड़े महानगरों में तेजी से फैल रहा है। एक्सटॉर्शन का नया वर्जन 'डेटिंग स्कैम'। जहां रेस्तरां बार में पहली मुलाकात 20 से लेकर 40 या 80- 90 हजार बिल पेमेंट के साथ पूरी होती है और उसके बाद 'बाय-बाय' हो जाती है।

Advertisement

आजकल के सही पॉजिशन की जॉब के युवा डेटिंग-चैटिंग ऐप के जरिए फंस रहे हैं। यह स्कैम हाल ही में सुर्खियों में आया जब दिल्ली के एक पत्रकार के अलावा कई युवाओं ने अपनी आप बीती न सिर्फ सोशल मीडिया पर शेयर की बल्कि उन होटल, बार के स्कैम से ग्राहकों को सावधान भी किया गया है।

इस मामले को देखते हुए कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जो ऑनलाइन डेट करते समय ध्यान रखना चाहिए। अगर आप ऑनलाइन किसी से डेट कर रहे हैं या फिर आप डेट के बारे में सोच रहे हैं तो इन बातों का ख्याल रखें।

कैसे फंसते हैं स्कैम में युवा

कई फेमस डेटिंग ऐप पर दोस्त की तलाश करने वाले लोगों में खासकर युवा इसके ज्यादा शिकार हो रहे हैं। पहले युवा ऐप पर चैट करते हैं। इसके बाद फेक प्रोफाइल से लेडी स्कैमर एक अच्छे पार्टनर की तलाश की कहानी गढ़कर बात आगे बढ़ाती है। दोनों एक दूसरे से नंबर बदलते हैं और फिर बातों के सिलसिले को और आगे बढ़ाते हैं। धीरे-धीरे यह चैटिंग प्यार तक पहुंच जाती है। जब लगता है कि पक्का भरोसा बन चुका है तो पास के किसी महंगे से महंगे से क्लब मिलने प्लान किया जाता है।

Advertisement

कैसे होता है डेटिंग स्कैम

ऐप के ये 2 मामले सामने आए हैं। पहले मामले में ऐप की मदद से एक लड़की से कांटेक्ट किया। उसने वट्सएप मैसेज कर 10 अप्रैल को यूनिवर्सिटी मेट्रो स्टेशन, गेट नंबर 3 पर शाम को 6 बजे मिलने के लिए बुलाया। फिर लड़की उसे मुखर्जी नगर के क्लब में लेकर गई। उसने जबरन पहले तो हुक्का, फिर 60 ml के शॉट्स, महंगी सिगरेट का पैकेट, खाना मंगाया। वेटर भी लड़की के कहने पर सबकुछ करता गया। आखिर में बिल 21,500 का आया। लड़के ने इतने बिल पर हैरानी जताई, तो वहां तैनात बाउंसरों ने उसके साथ बदसलूकी की। लड़के ने एफडी तोड़कर बिल पे किया। उसके बाद लड़की जल्दबाजी का बहाना बनाकर वहां से चली गई। लड़के ने कई कॉल मैसेज किए, लेकिन लड़की ने कोई रिस्पॉन्स नहीं दिया।

वहीं, दूसरे मामले में एक जर्नलिस्ट की डेटिंग ऐप पर एक युवती से मुलाकात होने पर पहली बार दोनों डेट पर गए। वह युवती उसे राजौरी गार्डन के एक बार में लेकर गई, जहां उसने अपने लिए ड्रिंक्स का ऑर्डर दिया। चूंकि, पत्रकार ड्रिंक नहीं लेते थे, उनके लिए रेड बुल मंगवाई गई।2-3 ग्लास वाइन, एक वोडका शॉट, चिकन टिक्का और एक पानी की बोतल का बिल 15,886 का थमा दिया। पत्रकार ने बिल तो भर दिया। मगर उसके बाद युवती भी उसके संपर्क से गायब हो गई।

इन बातों का ख्याल रखें 

युवाओं को दिल्ली पुलिस की सलाह

किसी भी ऐप पर अनजान लोगों पर बिना वेरिफाई किए भरोसा न करने की सलाह दी है। यह एक्सटॉर्शन या चीटिंग की कैटेगरी में आता है। पहले लोग कॉमन प्लेस पर मिलते थे। आजकल वर्चुअल स्पेस में मिलते हैं और इसी की आड़ में डेटिंग स्कैम शुरू होता है।

ये भी पढ़ें-  Toothpaste Side Effects: सावधान! कहीं आप तो नहीं कर रहे ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल, हो सकता है कैंसर

Advertisement
Tags :
dating appDating App Scamlifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement