चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गलत तरीके से ब्रश करने पर दांतों को होता है 5 तरह से नुकसान

Tooth Brushing Mistakes: चमकते दांतों की चाह सभी की होती है, लेकिन इसके लिए दांतों की देखभाल करना जरूरी है। दांतों को सही तरीके से ब्रश करना भी जरूरी है। आइए जान लेते हैं ब्रश करने का सही समय कौन सा है? 
04:00 PM May 08, 2024 IST | Deepti Sharma
डेंटल केयर Image Credit: Freepik
Advertisement

Tooth Brushing Mistakes: चमक और सफाई ही दांतों की सेहत के लिए काफी नहीं है। क्योंकि चमक बनाए रखने के लिए गलत तरीके से ब्रश करना दांतों को नुकसान पहुंचाता है। रोजाना दांतों की सफाई करने वाले ज्यादातर लोगों को ब्रश करने का सही तरीका पता नहीं होता है जिसके कारण दांत व मसूड़े घिस जाते हैं। ब्रश करने के गलत तरीके से दांतों को मजबूती प्रदान करने वाले इनेमल खत्म हो जाते हैं।

Advertisement

हर छह माह में एक बाद डेंटल चेकअप करा लेना चाहिए। सुबह उठकर ब्रश करना सबकी आदत में होता है। ओरल हाइजीन के लिए ये सबसे जरूरी है कि दांतों को सही से साफ करें और कम से कम दिन में 2 बार ब्रश करें, लेकिन क्या कभी ये सोचा है कि ब्रश करने के तरीके को लेकर कितनी सारी समस्याएं हो सकती हैं।

दांतों की सफाई का तरीका अगर गलत होता है तो ये मसूड़ों की समस्या करता है। ऐसे में आपको कुछ गलतियों के बारे में बताएगें जो बच्चों से लेकर बड़ें सभी करते हैं और ये दांतों के लिए सही नहीं है।

सुबह-रात में कब करें ब्रश?

सड़न के कारण दांतों में दर्द होता है। फिलिंग, रूट कैनाल व कैपिंग से ऐसे दांतों को बचाया जा सकता है। दांतों की तीन परत होती है। इनेमल, डेंटीन व पल्प यानि नस। इनमें कोई समस्या हो तो बिना देर किए डेंटिस्ट से सलाह लेना चाहिए। दोनों समय (सुबह व रात) सही तरीके से ब्रश करना चाहिए। रात में भोजन करने के आधे घंटे बाद ब्रश करना चाहिए। अगर आप नाश्ते के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो आपके दांतों के इनेमल के घिसने का खतरा है, क्योंकि इनेमल नरम होता है।

Advertisement

दांतों के भीतर होती है 3 लेयर 

दांत के भीतर सेंसिटिव भागों की सुरक्षा के लिए तीन लेयर होती है। ऊपरी परत को एनेमल कहते हैं। गुटका, पान के सेवन या अन्य गलत आदतों के कारण यह परत पतली हो जाती है। आज के समय में तमाम बच्चे आड़े तिरछे दांतों की समस्या से जूझ रहे हैं। सुबह की खराब सांसों को दूर करने के लिए नाश्ते से पहले ब्रश करें या नाश्ते के बाद अपने दांतों को ब्रश करने के लिए 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

ब्रश करने का सही तरीका

ये भी पढें-  Butter Vs Ghee: मक्खन या घी, सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद क्या?

Advertisement
Tags :
best way of clean teethCleaning teethlifestyle news
Advertisement
Advertisement