चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Butter Vs Ghee: मक्खन या घी, सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद क्या?

Butter VS Desi Ghee: मक्खन हो या घी दोनों का ही सेवन खूब किया जाता है लेकिन जब बात सेहत की आती है, तो दोनों में से क्या ज्यादा बेहतर है, जानिए इस रिपोर्ट में...
09:21 PM May 07, 2024 IST | Deepti Sharma
देसी घी बनाम मक्खन Image Credit: Freepik
Advertisement

Butter VS Desi Ghee: मक्खन हो या घी, दोनों ही भारतीय खान-पान का एक अहम हिस्सा हैं। लोग इन्हें अपने-अपने स्वाद और जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल करते हैं। किसी को घी खाना ज्यादा पसंद होता है, तो किसी को मक्खन ज्यादा टेस्टी लगता है। ऐसे में जब बात सेहत की आती है, तो कई लोग इन दोनों को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं, कि दोनों में से किसे चुनें। आइए आज आपको सेहत के लिहाज से दोनों के बीच का फर्क बताते हैं।

Advertisement

दोनों को बनाने का तरीका

मक्खन हो या घी, दोनों ही चीजें दूध से तैयार की जाती हैं। मक्खन को दूध की मलाई से निकाला जाता है, वहीं घी निकालने के लिए दूध की मलाई को पहले पकाकर उसका पानी जलाना पड़ता है, तब जाकर घी तैयार होता है। ऐसे में साफ है कि घी की तुलना में मक्खन में काफी पानी मौजूद होता है, वहीं घर के बजाय जब ये मार्केट में मिलता है, तो इसमें नमक मिला दिया जाता है, जिससे यह लंबे वक्त तक स्टोर रह पाता है।

मक्खन vs घी में न्यूट्रिएंट्स 

100 ग्राम मक्खन में 717 कैलोरी होती है, जबकि घी में इसकी मात्रा 900 होती है। वहीं, मक्खन में हेल्दी फैट की बात करें, तो ये 51 प्रतिशत होता है और दूसरी ओर घी में इसकी मात्रा 60 प्रतिशत होती है। इसके अलावा जैसे मक्खन साल्टेड या अनसाल्टेड होता है, ठीक वैसे ही मार्केट में 'वनस्पति घी' भी मिलता है, जिसमें देसी घी की तुलना में अनहेल्दी फैट ज्यादा होता है।

किसे खाना है ज्यादा सही?

मक्खन हो या घी दोनों का ही सेवन आपकी सेहत को फायदे पहुंचाता है, लेकिन अगर आप मक्खन खा रहे हैं, तो हेल्थ के लिए सफेद मक्खन यानी अनसॉल्टेड मक्खन ही अच्छा रहता है। अब बात करें घी की, तो इसका भी वनस्पति वाला टाइप हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है, इसमें मौजूद अनहेल्दी फैट आपके दिल की हेल्थ को बिगाड़ सकता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकता है। इसके अलावा दो बातों का ख्याल और रखें। पहला ये कि जिस मक्खन या घी का इस्तेमाल आप खाने के लिए कर रहे हैं, वह प्योर है या नहीं। दूसरा ये कि दोनों का ही सेवन आपको लिमिट में ही करना चाहिए।

Advertisement

ये भी पढ़ें- पेट पर दिखते हैं स्ट्रेच मार्क्स! ये 7 नुस्खे कर देंगे निशान गायब

Advertisement
Tags :
butterGheelifestyle news
Advertisement
Advertisement