होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Diwali शॉपिंग का प्लान बना रहे हैं? घर की सजावट के लिए इन 10 चीजों को खरीदना न भूलें

Diwali 2024: दिवाली पर घर की सजावट की जाती है। इसके लिए लोग बाजार से अट्रैक्टिव चीजें खरीदते हैं ताकि सजावट में कोई कमी न रह सके। मगर फिर भी, हम दिवाली शॉपिंग करते समय हम कुछ न कुछ खरीदना भूल ही जाते हैं। इसलिए हम आपको एक लिस्ट दे रहे हैं जिसमें घर की सजावट से जुड़ी 10 जरूरी चीजें शामिल हैं।
08:09 PM Oct 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
Photo Credit- Google
Advertisement

Diwali 2024: दिवाली, खुशियों का त्योहार है। इस दिन हर किसी को अपने घर को वाइब्रेंट, अट्रैक्टिव और फेस्टिव लुक देना होता है। कहते हैं कि दिवाली पर घर की सजावट से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, जो अपने साथ खुशियां और समृद्धि लाती हैं। दिवाली के दिन लोग सजावट के जरिए पूरे साल की कसर एक ही बार में निकाल लेते हैं। जो लोग शायद रोज सफाई करने से भी कतराते हैं, दिवाली के लिए घर की रौनक बढ़ाने में जुट जाते हैं। घर की सजावट के लिए हमें कई चीजों की जरूरत होती हैं। मगर दिवाली के कामों में व्यस्त लोग शॉपिंग पर जाते समय बाकी चीजें तो खरीद लेते हैं लेकिन सजावट का सामान खरीदते समय अक्सर कुछ न कुछ भूल जाते हैं। आपकी इस समस्या का समाधान है सजावट के सामान की लिस्ट होना। आइए हम आपको ऐसी ही 10 सजावट से जुड़ी चीजों की एक लिस्ट के बारे में बताते हैं, यह लिस्ट निश्चित ही आपकी मदद करेगी।

Advertisement

घर की सजावट में जरूरी हैं ये 10 चीजें

1.दीये और मोमबत्तियां

दीये दिवाली की सबसे मुख्य चीज हैं। मिट्टी से बने ये पारंपरिक तेल के दीये अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक होते हैं। आप मिट्टी वाले दियों के साथ कुछ चमकीले, रंगीन और फैंसी डिजाइन की मोमबत्तियों भी खरीद सकते हैं। यह दिवाली की रात को और भी ज्यादा खूबसूरत बना देती है।

2. लाइट्स और LED स्ट्रिंग लाइट्स

Advertisement

स्ट्रिंग लाइट्स किसी भी जगह को जादुई और आकर्षक बना देती हैं, फिर चाहे वह घर के अंदर हो या बाहर। अपने घर को रोशन करने के लिए सितारों, फूलों या यहां तक कि पारंपरिक पैटर्न जैसी विभिन्न पैटर्न की में LED स्ट्रिंग लाइट्स का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके पास ये नहीं हैं तो शॉपिंग के वक्त इन्हें भी बाजार से जरूर खरीद लें। हर साल इन लाइटों के नए-नए डिजाइन भी मिलते हैं।

Photo Credit- Meta AI

3. रंगोली डिजाइन

दिवाली के लिए आपको अपने मेन गेट पर एक रंगीन रंगोली बनानी चाहिए। रंगीन पाउडर, फूलों की पंखुड़ियों या यहां तक कि चावल से बनी रंगोली पॉजिटिव और शुभ मानी जाती है। अगर आपके पास समय कम है, तो बाजार में बिकने वाली पहले से तैयार रंगोली स्टिकर खरीद सकते हैं। अगर आपको रंगोली बनानी नहीं आती है और बनाना चाहते हैं तो रंगोली स्टेंसिल और रंग जरूर खरीद लें।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

4. तोरण (Door Hanging)

दिवाली पर तोरण लगाना शुभ माना जाता है। फूलों, मोतियों या कपड़े से बने सजावटी हैंगिंग बाजार में कई डिजाइनों में मिलती हैं। इन्हें देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए दरवाजों पर लगाया जाता है। अगर आप पारंपरिक तोरण बनाना चाहते हैं तो गेंदे के फूलों से लेकर आम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें भी बाजार से जरूर खरीद लें। अगर आपको मोतियों, सितारों वाले डिजाइन के या फिर फेस्टिव लुक देने वाले तोरण पसंद हैं तो बाजार से बनी बनाई तोरण भी खरीद सकते हैं।

5. फ्लोटिंग कैंडल के साथ ग्लास बाउल

दिवाली पर सजावट के लिए फ्लोटिंग कैंडल भी यूज की जाती है। इसलिए, आप कैंडल, फूलों की पंखुड़ियां, रंग, इसेंशियल ऑयल और रंग-बिरंगे स्टोन्स खरीदना ना भूलें। अगर आपके पास कांच का कटोरा नहीं है तो उसे भी जरूर खरीद लें। इससे लिविंग रूम की शोभा बढ़ जाती है।

6. पेपर लालटेन- कंदील (Paper Lanterns)

कंदील, दिवाली की सजावट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। पेपर लालटेन बालकनी, खिड़कियों या पेड़ों से लटकाया जा सकता है। ये अलग-अलग आकार और रंगों में मिलते हैं। आजकल इनमें LED लाइटों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इन्हें भी घर की सजावट के सामान के साथ जरूर खरीद लें। ये लालटेन पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद रहती हैं।

7. दिवाली थीम वाले कुशन और कपड़े

दिवाली थीम वाले चमकीले कुशन, बेडशीट और टेबल मैट के साथ अपने लिविंग रूम या बेडरूम को फेस्टिव लुक दें। आप मैरून, गोल्डन और रॉयल ब्लू जैसे रंगों के बने एथनिक डिजाइन वाले जिनमें शीशे की कारीगरी की गई हो, ऐसी चीजें खरीद सकती हैं। टिप: एथनिक कढ़ाई, मिरर वर्क या दीये और आतिशबाजी के रूपांकनों वाले कुशन देखें।

phot credit- meta ai

8. फूल

दिवाली की सजावट में ताजे फूलों की माला जरूरी होती है। पीले और नारंगी रंग के फूल समृद्धि और पॉजिटिविटी का प्रतीक होते हैं। इनका काम पूजा में तो होता ही है, साथ ही आप उन्हें दरवाजों, खिड़कियों पर लटका सकते हैं या अपने मंदिर के कमरे की सजावट कर सकते हैं। टिप: अगर ताजे फूल ज्यादा नहीं ले पा रहे हैं तो आप प्लास्टिक गेंदे की माला से घर की सजावट कर सकते हैं। ये ज्यादा लंबे समय तक भी टिकते हैं।

9. वॉल हैंगिंग और फोटो फ्रेम

पारंपरिक वॉल हैंगिंग या देवताओं और दीये और पटाखों जैसे दिवाली के प्रतीकों की छवियों वाली कई कलाकृतियां बाजार में मिलती हैं। आप इनसे घर की दीवारों की सजावट कर सकते हैं। दीवाली के मौके पर बाजार में लटकने वाली भी कई सुंदर-सुंदर चीजें मिलती हैं। इनसे घर की रौनक और बढ़ जाती है।

10. सुगंधित मोमबत्तियां

दिवाली में घर की सजावट के साथ एक खुशबू होना भी जरूरी है। इनके इस्तेमाल से त्योहार का माहौल और ज्यादा बेहतर हो जाएगा। दिवाली में अधिकतर लोग घर की सफेदी करवाते हैं और इस दिन बच्चे पटाखे जलाते हैं जिनसे बारूद की महक घर में भी फैल जाती है, ऐसे में घर को सुगंधित करना जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप सेंटेड कैंडल और एयर फ्रेशनर खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Dhanterasdhanteras 2024diwali 2024Diwali ShoppingDiwali shopping Tipsfestival seasonFestival Season Shopping
Advertisement
Advertisement